मेवात के हर गांव में खोलेंगे डिजिटल लाइब्रेरी

 डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला जी ने गांव कोट में जन सरोकार विशाल जनसभा को किया संबोधित

महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में पंचायती चुनावों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण

मेवात के हर गांव में खोलेंगे डिजिटल लाइब्रेरी

गॉवों में शमशान व कब्रिस्तान की चारदीवारी व रास्ता होगा पक्का: डिप्टी सीएम

रवि पथ न्यूज़ :

अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं व नीतियों का लाभ पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता है। सरकार का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवार के स्तर को ऊपर उठाना है। इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए सरकार ने अंत्योदय परिवार उत्थान योजना शुरू की गई है। यह वक्तव्य हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने रविवार को गांव कोट में जन सरोकार विशाल जन सभा को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने जनसभा में वीरों व शहीदों के क्षेत्र को नमन किया।
आज सैकड़ो लोगो ने अन्य दल छोड़ के जेजेपी जॉइन की। प्रदेशाध्यक्ष निशान सिंह ने पार्टी में शामिल होने वालों का स्वागत किया और कहा कि जेजेपी का कुनबा आयेदिन बढ़ रहा है और प्रदेश के हर हिस्से में आये दिन सैकड़ों लोग जेजेपी में शामिल हो रहे हैं।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में कार्य किए हैं। इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए महिलाओं को आगामी पंचायती चुनावों में 50 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान किया है।
उन्होंने कहा कि मेवात क्षेत्र को अभी पिछडा क्षेत्र समझा जाता है, भविष्य में यह क्षेत्र बहुत उन्नती करेगाा। इसके तहत वेयरहाउस के प्रोजेक्ट तैयार किए जा रहे हैं। जो गांव की पंचायत 200 एकड़ जमीन उपलब्ध करवाएगी, वहां सबसे पहला वेयरहाउस बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अब इस क्षेत्र में 80 एकड़ में इलैक्ट्रीक बसें बनाई जाएंगी, जिससे यहां के बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलेंगे। उन्होंने कहा कि आज का समय डिजीटल तकनीकी का है। मोबाइल फोन की बैट्री जो अब तक चीन व ताइवन देशों से आयात होती थी, अब वही बैट्री मेवात क्षेत्र के रोजकामेव गांव में बनाई जाएंगी। उन्होंने क्षेत्रवासियों द्वारा रखी गई मांगो को शीघ्र से शीघ्र पूरा करवाने का आश्वान दिया, जिनमें गांव से गांव को जोडने वाली सडकों को एक महीनें के अंदर पक्का करने, पीने के पाइप लाइन, होडल से नूंह रोड को फोरलेन बनाने, कब्रीस्तान व शमशानघाट को रास्तों व उनकी चारदिवारी को बनाने, मंडकोला से केएमपी को जोडने के लिए कनैक्टिवीटी बनाने तथा गांव कोट में डिजीटल लाइब्रेरी खोलने के लिए 11 लाख रुपए देने की घोषणा की। इस मौके पर मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला सहित अन्य अतिथियों का क्षेत्रवासियों द्वारा पगडी बांधकर व फूलमालाएं पहनाकर भव्य स्वागत किया। पूर्व मंत्री हर्ष कुमार द्वारा आजोजित इस रैली को लेकर लोगो मे भारी जोश था और दुष्यन्त को सुनने हजारों लोग कोट गांव पहुंचे।
जोश का आलम यह था कि उमस व गर्मी के बावजूद लोग घण्टो पंडाल में बैठे रहे और पंडाल में जगह न मिलने पर सड़कों पर खड़े रहे।
भाटी भीड़ से गदगद उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा में हरियाणा के बेरोजगार युवाओं को निजी क्षेत्रों में रोजगार देने के लिए नौकरियों में 75 प्रतिशत आरक्षण देने का कानून बनाया गया है। इसके लिए जल्द ही माननीय उच्च न्यायालय से स्वीकृति मिलने की उम्मीद है और स्वीकृति मिलते ही इसे लागू कर दिया जाएगा। प्रदेश के युवाओं को नौकरियां मिलनी शुरू हो जाएंगी। नौकरियों में ठेका प्रथा को समाप्त करके हरियाणा कौशल विकास निगम द्वारा पात्र उम्मीदवारों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे, जिन परिवारों की की वार्षिक आय 2 लाख रुपए से कम है, इसके लिए ऐसे परिवारों को अंत्योदय परिवार उत्थान योजना में अपना पंजीकरण कराना होगा। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में 6 हजार तालाबों की साफ-सफाई व सौंदर्यकरण का कार्य प्रगति पर हैं। उन्होंने किसानों से आह्वïान किया कि वे मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाएं। इससे फसल बेचने के 72 घंटे के अंदर-अंदर फसल की राशि किसानों के बैंक खाते में पहुंचने की सुविधा मिलेगी। अगर किसी किसान की फसल खराब हो जाती है तो उन्हें 15 हजार रुपए फसल खराबा होने की स्थिति में मुआवजे के तौर पर मिलेंगे। अब किसानों को फसल खराबे के लिए पटवारियों के पीछे नहीं दौडना पडेगा, क्योंकि किसान अपनी खराब हुई फसल का फोटो खींचकर मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर स्वयं अपलोड करेगा, उसके बाद पटवारी अपने आप सर्वे के लिए पहुंचकर किसान के रजिस्टर मोबाइल फोन पर मैसेज भेजेगा कि उसकी फसल का कितना प्रतिशत खराबा हुआ है। डॉक्टर केसी बांगड़ ने कहा कि जेजेपी जननायक  देवीलाल की नीतियों पर चल रही है और दुष्यन्त इसके ध्वजवाहक बने हैं। हमे नाज़ है हमारे ऐसे युवा नेता पर।

इस अवसर पर पूर्व मंत्री हर्ष कुमार, जजपा के प्रदेश अध्यक्ष सरदार निशान सिंह, वरिष्ठ उपाध्यक्ष अनन्तराम तंवर , डॉ. के सी बांगड, जजपा जिला अध्यक्ष सुरेंद्र सौरोत, जजपा महिला जिलाध्यक्ष ललिता सिहाग, विश्वकुमार उर्फ भालू, एसडीएम हथीन लक्ष्मी नारायण, डीएसपी रतनदीप बाली, आजाद मौहम्मद, हाजी इसाक, देवेंद्र कुंडू, अनंतराम तंवर, सुखराम डागर, कृष्ण जाखड, गजराज सहरावत, नरवीर कुंडू, जेलदार इकबाल, चौधरी सोहन, नायस मौहम्मद,  बिजेंद्र बहरौला, तूहीराम भारद्वाज, भावना, भगत सिंह घुघेरा, इंजीनियर अब्बू बकर, डा. इकबाल, मक्कू ठेकेदार, जान मौहम्मद, पूर्व सरपंच घुडावली घूपू, उटावड के पूर्व सरपंच रोशन, आजाद सहरावत सहित अनेको गांवों के मौजिज व्यक्ति व गणमान्य व्यक्ति सहित युवा मौजूद रहे।