रेड क्रॉस सोसायटी द्वारा विद्यार्थियों के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

रेड क्रॉस सोसायटी द्वारा विद्यार्थियों के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

हिसार, 07 फरवरी  रवि पथ :

स्थानीय राजकीय महिला महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना एवं रेडक्रॉस के संयुक्त तत्वावधान में एक विस्तृत व्याख्यान का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में रेडक्रॉस सोसायटी के सहायक सचिव सुरेंद्र श्योराण और कुलदीप ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।
सहायक सचिव ने बताया कि बताया कि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव एक आम समस्या बन चुका है। छोटे से लेकर बड़े तक, आज हर तीसरा व्यक्ति इस समस्या से जूझ रहा है। तनाव की स्थिति तब होती है, जब हम दबाव लेने लगते हैं और जीवन के हर पहलू पर नकारात्मक रूप से सोचने लगते हैं। यह समस्या शारीरिक रूप से कमजोर करने के साथ-साथ भावनात्मक रूप से भी आहत करती है। इससे ग्रस्त व्यक्ति न तो ठीक से काम कर पाता है और न ही अपने जीवन का खुलकर आनंद उठा पाता है। इस आदत से छुटकारा पाने के लिए आप पर्याप्त पानी पिएं, दोस्तों से बात करें और आराम करें। इसके अलावा आप किसी एक्टिविटी में भी हिस्सा ले सकते हैं, जिससे इस दौरान अतिरिक्त कैलरी लेने से बच सकते हैं। उन्होंने बताया कि अतिरिक्त कैलरी से बचाव आपको केवल तनाव से ही नहीं बचाता, बल्कि कई अन्य बीमारियों से भी आपकी रक्षा करता है। इसके अलावा कार्यक्रम में छात्राओं को तनाव मुक्त जीवन जीने के गुर सिखाए। छात्राओं द्वारा कोरोना महामारी पर एक जागरूकता नाटक भी प्रस्तुत किया गया। इस दौरान रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा कोरोना महामारी के समय सराहनीय कार्य करने वाली छात्राओं को स्वच्छता संबंधित किट व मास्क देकर सम्मानित किया गया।
इस मौके पर महाविद्यालय प्राचार्य डॉ आशा सहारन ने भी अपने जीवन के अनुभवों को साझा किया। इस अवसर पर रेड क्रॉस प्रभारी वसुंधरा, एनएसएस प्रभारी प्रवीण, डॉ एलिजा कुंडू, डॉ जगदीप चहल, शायना, सतबीर आदि उपस्थित थे।