खराब फसलों के नुकसान की भरपाई के लिए 8 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि का वितरण शीघ्र किया जाएगा : उपायुक्त

June 28, 2021

खराब फसलों के नुकसान की भरपाई के लिए 8 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि का वितरण शीघ्र किया जाएगा : उपायुक्त

हिसार, 28 जून  रवि पथ :

उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी ने सोमवार को स्थानीय लघु सचिवालय सभागार में किसानों के एक प्रतिनिधि मंडल से बातचीत की। करीब साढ़े तीन बजे आरंभ हुई बैठक में किसानों ने विभिन्न विषय रखे, जिन्हें पूरी सहानुभूतिपूर्वक व गंभीरता से सुना गया। इन विषयों को लेकर उपायुक्त ने अभी तक हुई कार्यवाही की जानकारी विस्तारपूर्वक किसान प्रतिनिधियों के समक्ष रखी।
किसानों की खराब हुई कपास, मूंग एवं गवार की फसल के संदर्भ में उन्होंने बताया कि खराबे को लेकर राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला प्रशासन द्वारा स्पेशल गिरदावरी करवाई गई थी। फसलों में हुए नुकसान की भरपाई के लिए राज्य सरकार द्वारा सोमवार को ही 6 करोड़ रुपये की ओर धनराशि किसानों को वितरित करने के लिए जारी की गई है। इससे पूर्व भी राज्य सरकार द्वारा किसानों को वितरित करने के लिए 2 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई थी। उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी ने किसान प्रतिनिधियों को बताया कि खराब हुई किसानों की कपास, मूंग एवं गवार की फसल की भरपाई के लिए 8 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि का वितरण शीघ्र करने के लिए संबंधित एसडीएम को निर्देश दिए गए हैं।
किसानों द्वारा बैठक में फसल बीमा योजना को लेकर संबंधित बीमा कम्पनी की कार्यप्रणाली को लेकर भी शिकायत रखी गई, इस पर उपायुक्त ने कहा कि जिन किसानों के मामलें बीमा कम्पनी के स्तर पर लबिंत है, उनकी सूची उन्हें दी जाए। इसके बाद एडीसी स्तर की कमेटी से मामले की जांच करवाकर समाधान निकाला जाएगा।
24 मई को किसानों से हुई बातचीत के संदर्भ में उन्होंने कहा कि किसान प्रतिनिधियों एवं जिला प्रशासन के बीच हुई बातचीत की रिपोर्ट राज्य सरकार के पास भेज रखी है। सरकार से जो भी निर्देश प्राप्त होगें, किसान प्रतिनिधियों को अवगत करवा दिया जाएगा।


इस अवसर पर किसान प्रतिनिधियों ने उपायुक्त को बताया कि बालसमंद तहसील कार्यालय में तहसीलदार एवं कर्मचारी अपनी ड्ïयूटी पर उपस्थित नहीं रहते, जिसके कारण लोगों को अनेक प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उपायुक्त ने किसान प्रतिनिधियों को आश्वासन दिया कि वे इस मामले की जांच करवाएंगी तथा दोषी पाए जाने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों के विरूद्घ सख्त कारवाई की जाएगी।
बैठक लगभग 4 बजे तक चली, जिसमे सभी मुद्दों पर चर्चा हुई। किसान प्रतिनिधियों ने आंदोलन के दौरान उगालन गांव के मृतक किसान रामंचद्र के परिजनों की सहायता के लिए उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी का धन्यवाद भी किया। मृतक किसान रामंचद्र का दिल का दौरा पडऩे से निधन हो गया था। बैठक खत्म होने के तुरन्त बाद 4 बजे उपायुक्त हरियाणा के मुख्य सचिव विजय वर्धन द्वारा पूर्व निर्धारित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल हुई, जिसमें महत्वाकांक्षी जल शक्ति अभियान पर जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए।