उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने ई-पैरोल प्रोसेसिंग सिस्टम लागू करने के लिए अधिकारियों की बैठक ली।

December 4, 2020

उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने ई-पैरोल प्रोसेसिंग सिस्टम लागू करने के लिए अधिकारियों की बैठक ली।

ई-पैरोल प्रोसेसिंग सिस्टम से बंदियों को पैरोल देने की प्रक्रिया में आएगी पारदर्शिता

हिसार, 4 दिसम्बर  रवि पथ :

हिसार में बंदियों को पैरोल देने की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने के लिए आरंभ किए जा रहे ई-पैरोल प्रोसेसिंग सिस्टम को लेकर अभी तक हुई प्रगति की समीक्षा को लेकर उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने आज सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने सिस्टम के तहत प्रत्येक बंदी की लॉग इन आईडी तैयार करते हुए उसके पूरे ब्यौरे का इन्द्राज करने संबंधित निर्देश दिए। इस कार्य के लिए विभागों के कर्मचारियों व कम्पयूटर आप्रेटरों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ई-पैरोल प्रोसेसिंग सिस्टम के डेशबोर्ड का ट्रायल प्रक्रियाधीन है। इस डैशबोर्ड से बंदियों को पैरोल देने की प्रक्रिया पूर्ण रूप से पारदर्शी हो जाएगी। ई-पैरोल प्रोसेसिंग सिस्टम के माध्यम से प्रक्रिया के प्रत्येक चरण की जानकारी संबंधित अधिकारियों के साथ-साथ आवेदक को भी मोबाइल फोन पर एसएमएस के माध्यम से प्राप्त होगी।
बैठक के दौरान उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने पुलिस अधीक्षक बलवान सिंह राणा, हांसी के पुलिस अधीक्षक लोकेन्द्र व जेल अधीक्षकों सहित संंबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ ई-पैरोल प्रोसेसिग सिस्टम सॉफ्टवेयर पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट के तहत किसी भी कैदी की पैरोल के लिए आवेदन प्राप्त होने से लेकर पैरोल स्वीकृत या अस्वीकृत होने तक की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी।

ई-पैरोल प्रोसेसिग सिस्टम में संबंधित कैदी की पूर्ण जानकारी होगी, जिसमें कैदी संख्या, नाम, पिता का नाम, पता, अपराध की प्रकृति, पूर्व में ली गई पैरोल, पैरोल के उपरांत सरेंडर करने आदि से संबंधित विस्तृत जानकारी दर्ज होगी। बैठक में हांसी के एसडीएम डा0 जितेन्द्र अहलावत, नारनौंद के एसडीएम विकास यादव, हिसार के एसडीएम अश्वीर नैन, एएसपी उपासना, डीएसपी भारती डबास, डीआईओ एमपी कुलश्रेष्ठï, कैथल के डीआईओ दीपक खुराना, एडीआईओ अखिलेश, सभी थाना प्रभारी, तहसीलदार, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।