स्वास्थ्य सेवाओं के बेहतर प्रबंधन हेतु उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों तथा निजी अस्पताल संचालकों की बैठक ली

January 7, 2022

स्वास्थ्य सेवाओं के बेहतर प्रबंधन हेतु उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों तथा निजी अस्पताल संचालकों की बैठक ली

हिसार, 07 जनवरी  रवि पथ :

कोरोना महामारी की तीसरी लहर के बढ़ते प्रभाव के चलते जिले में स्वास्थ्य सेवाओं के बेहतर प्रबंधन हेतु उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों तथा निजी अस्पताल संचालकों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने अस्पताल संचालकों को महामारी की तीसरी लहर के मद्देनजर अपने यहां पर सभी उपचार व्यवस्थाएं दुरुस्त किए जाने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि सभी अस्पताल कोरोना मरीजों के उपचार के लिए बेड, ऑक्सीजन व अन्य सभी प्रकार की तैयारियां समय रहते पूरा कर लें। सभी अस्पतालों में पीडियाट्रिशियन व्यवस्थाएं भी दुरुस्त होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त सभी अस्पताल संचालक यह सुनिश्चित कर लें कि स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल पर नियमित रूप से आंकड़ों को अपडेट करते रहें।
उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी ने सख्त हिदायत देते हुए कहा कि सभी अस्पताल संचालक अस्पताल परिसर में कुल बेड तथा उपलब्ध बेड की संख्या, कोरोना मरीजों के लिए निर्धारित उपचार दरें व लैब टेस्ट की दरें आदि जानकारी अवश्य डिस्प्ले करें। उन्होंने कहा कि क्लिनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट के तहत लगभग 8 निजी अस्पताल संचालकों द्वारा अपने यहां ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए गए हैं, लेकिन अभी भी कुछ अस्पतालों में यह प्लांट स्थापित नहीं किए गए हैं। इसलिए जल्द से जल्द ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने की दिशा में कार्यवाही की जाए। अग्रोहा मेडिकल कॉलेज, हांसी तथा हिसार के नागरिक अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित कर लिए गए हैं। इसके अतिरिक्त अस्पताल संचालकों को यह भी हिदायत दी गई कि अस्पताल में ऑक्सीजन की वास्तविक डिमांड से 3 गुना अधिक खाली सिलेंडर होने जरूरी है। इसलिए सभी अस्पताल संचालक अपने यहां पर सिलेंडर का पर्याप्त स्टॉक रखें।
उन्होंने कहा कि कोरोना मरीजों के डाटा तथा मृत्यु दर के आंकड़ों के डाटा नियमित रूप से अपडेट किया जाना चाहिए। सभी निजी अस्पताल सैंपलिंग तथा वैक्सीनेशन के कार्यों को भी तेजी से पूरा करें। उपायुक्त ने हांसी, नारनौंद, बरवाला तथा हिसार के एसडीएम को निर्देश दिए कि वे वैक्सीनेशन अभियान को और अधिक गति देना सुनिश्चित करें।