दुनिया का नजरिया बदला, एक शक्तिशाली देश के रूप में भारत की पहचान बनी : पंकज यादव

दुनिया का नजरिया बदला, एक शक्तिशाली देश के रूप में भारत की पहचान बनी : पंकज यादव

रोहतक मण्डल आयुक्त पंकज यादव ने गणतंत्र दिवस जिला स्तरीय समारोह में फहराया तिरंगा

मण्डल आयुक्त ने गणतंत्र दिवस की जिलावासियों को दी बधाई, संविधान से मिले समान न्याय, स्वतंत्रता एवं समानता के अधिकार

 डीसी श्याम लाल पूनिया ने मण्डल आयुक्त को गणतंत्र दिवस समारोह में स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया

 गणतंत्र दिवस समारोह में स्कूली विद्यार्थियों ने बिखेरे जन-गण-मन के रंग, शान से निकली परेड, झांकी में दिखी विकास यात्रा की झलक

झज्जर, 26 जनवरी रवि पथ :

झज्जर की परिवहन विभाग की कर्मशाला में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में रोहतक मंडल के आयुक्त श्री पंकज यादव ने मुख्य अतिथि के तौर पर राष्टï्रीय ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। उन्होंने जिला में उत्कृष्टï कार्य करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों सहित आम नागरिको को भी सम्मानित किया। कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने से पहले मुख्य अतिथि ने सैनिक एवं अद्र्घसैनिक कल्याण विभाग परिसर स्थित युद्घ स्मारक पर जाकर शहीदों को नमन किया। डीसी श्याम लाल पूनिया ने मण्डल आयुक्त का झज्जर पहुंचने पर स्वागत किया।

दुनिया में बढ़ा भारत का गौरव
अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि सन 1950 में आज ही के दिन हमारा संविधान लागू हुआ था। इसी संविधान के कारण हम सभी को समान न्याय, स्वतंत्रता एवं समानता का अधिकार मिला। आज इस अवसर पर, मैं बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर सहित संविधान सभा के तमाम सदस्यों को नमन करता हूं। उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने पिछले लगभग पौने 8 साल के कार्यकाल में कई ऐसे निर्णय लिए, जिससे न केवल भारत के प्रति दुनिया का नजरिया बदला, बल्कि एक शक्तिशाली देश के रूप में हमारी पहचान बनी। केन्द्र सरकार ने जम्मू एवं कश्मीर से अनुच्छेद-370 व धारा 35-ए को हटाने, नागरिकता संशोधन कानून, तीन तलाक पर प्रतिबंध लगाने, अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर का निर्माण कार्य शुरू करवाने समेत अनेक ऐतिहासिक कदम उठाए हैं।

जिला प्रशासन झज्जर ने किए प्रशंसनीय कार्य
उन्होंने कहा कि हरियाणा में भी मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में मौजूदा सरकार ‘सबका साथ-सबका विकास’ के मूलमंत्र पर प्रदेश के हर क्षेत्र का समान विकास करवाने के लिए प्रयासरत है। राज्य सरकार ने व्यवस्था परिवर्तन एवं सुशासन के पथ पर चलते हुए कई अनूठी पहल की हैं। इनमें युवाओं को योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरी, कर्मचारियों का ऑनलाइन तबादला, राशन, पेंशन, वजीफों, सब्सिडी में चल रहे फर्जीवाडे को बंद करना आदि शामिल है। मंडलायुक्त ने कहा कि झज्जर जिला प्रशासन सुशासन की दिशा में कर्मठता से कार्य कर रहा है। सक्षम व ई-ऑफिस कार्यक्रमों में झज्जर जिला निरंतर प्रदेश में अग्रणी बना हुआ हैं। इसके लिए जिला प्रशासन की पूरी टीम बधाई की पात्र है। कोविड से बचाव के लिए झज्जर जिला में वैकसीनेशन का कार्य भी प्रशंसनीय हुआ है। झज्जर जिला का भी स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। झज्जर के नवाब अब्दुर्रहमान खां ने 1857 की क्रांति में अपना बलिदान दिया। वहीं पंडित श्रीराम शर्मा, राव मंगली राम व लाला हरिसिंह जैन आदि स्वतंत्रता सेनानियों ने 15 जनवरी, 1922 को झज्जर के टाउनहॉल पर तिरंगा लहराया था। मुझे यह बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि इसी महीने 15 जनवरी को उस घटना की शताब्दी वर्षगांठ मनाई गई।

झज्जर के खिलाडिय़ों ने बढ़ाया भारत का गौरव
उन्होंने कहा कि झज्जर जिला के लिए यह भी गर्व की बात है कि नई दिल्ली में आज आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में प्रस्तुत हरियाणा की झांकी में झज्जर जिला के गांव खुडडन निवासी बजरंग पूनिया, गांव छारा से दीपक पूनिया व बहादुरगढ़ढ़ के पैरा एथलीट योगेश कथूनिया शामिल हुए है। इन खिलाडिय़ों ने अंतराष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम उंचा किया है।

मण्डल आयुक्त ने किया परेड का निरीक्षण
मण्डल आयुक्त ने ध्वजारोहण के उपरांत परेड का निरीक्षण करते हुए मार्च पास्ट की सलामी ली। गणतन्त्र दिवस समारोह में परेड कमांडर दीपक कुमार आईपीएस ने मार्च पास्ट का नेतृत्व किया। मार्च पास्ट में हरियाणा पुलिस की टुकड़ी की अगुवानी पीएसआई संयम, महिला पुलिस टुकड़ी का नेतृत्व एएसआई सुनीता सांगवान, होम गार्ड की टुकड़ी का नेतृत्व एसआई नवीन चंदा, नेहरू कॉलेज एनसीसी की टुकड़ी का नेतृत्व कैडेट विक्रम व राजकीय पॉलीटेक्निक से ध्रुव वशिष्ठ, रावमावि झज्जर की एनसीसी टीम का मोहित, एनसीसी गल्र्स की टुकड़ी का नेतृत्व कैडेट मीनाक्षी ने किया। वहीं संस्कारम स्कूल की बैंड टीम भी हिमांक के नेतृत्व में परेड में शामिल होगी।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सूर्य नमस्कार, स्वच्छता, खेलो इंडिया की रही धूम
गणतंत्र दिवस के जिला स्तरीय समारोह ने आयुष विभाग के समन्वय से गुरूकुल महाविद्यालय झज्जर के विद्याॢथयों ने सूर्य नमस्कार से सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला का शुभारंभ किया। इसके उपरांत खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग की टीम ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स, संस्कारम स्कूल खातीवास से लौहपुरूष का गणतंत्र में योगदान, संस्कारम स्कूल पाटौदा ने कोरोना से बचाव, एसएफएस स्कूल बिरधाना की टीम ने स्वच्छ भारत अभियान, राकवमावि झज्जर ने हरियाणवी लोक संस्कृति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस को झांकी के माध्यम से किया नमन
जिला स्तरीय समारोह में विभिन्न विभागों ने विभिन्न योजनाओं को प्रदॢशत करते हुए जिला की विकास यात्रा को प्रस्तुत किया। जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी, हरियाणा राज्य परिवहन विभाग, राजकीय बहुतकनीकी संस्थान, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, आयुष विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, मत्स्य पालन विभाग, एनआईसी, जिला बाल कल्याण परिषद की झांकी से विभिन्न कार्यक्रमों का सजीव चित्रण किया गया। वहीं सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस पर आधारित झांकी का प्रस्तुतिकरण किया। नेताजी के जीवन से जुड़े विभिन्न पहलुओं को डिस्पले करने के साथ-साथ विभाग की भजन मण्डली ने रागनी के माध्यम से भी नेताजी को नमन किया।

सराहनीय कार्य करने वाले हुए सम्मानित, स्कूली टीमों को मिले पुरस्कार
मण्डल आयुक्त ने जिला में सराहनीय कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वालों को सम्मानित किया। डीसी श्याम लाल पूनिया की पहल पर पहली बार गूगल फार्म के माध्यम से ओपन एप्लीकेशन मांगी गई थी। जिला प्रशासन के इस प्रयास की मण्डल आयुक्त ने भी सराहना की। कार्यक्रम में मार्च पास्ट के लिए परेड कमांडर आईपीएस दीपक कुमार, प्रस्तुति देने वाले विद्याॢथयों, झांकी वाले विभागों के अधिकारियों को पुरस्कृत किया गया। जिला प्रशासन की ओर से डीसी श्याम लाल पूनिया व एसपी वसीम अकरम ने मण्डल आयुक्त पंकज यादव को स्मृति चिन्ह भेंट किया।

यह रहें मौजूद
इस अवसर पर एसपी वसीम अकरम, एएसपी विक्रांत भूषण, डीसी की धर्मपत्नी सुमन पूनिया, एडीसी जगनिवास, डीएमसी प्रदीप कौशिक, सीटीएम परवेश कादियान, डीएसपी राहुल देव, सिविल सर्जन डा. संजय दहिया, डिप्टी सिविल सर्जन डा. संजीव मलिक, ईओ अरूण नांदल, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी नरेंद्र सिंगरोहा, डीआईओ अमित बंसल, बीडीपीओ रामफल सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहें। वहीं जेजेपी के जिला अध्यक्ष राकेश जाखड़, पूर्व चेयरपर्सन सुनीता चौहान, प्रवीण गर्ग, प्रमोद बंसल, महिपाल यादव, मंडल अध्यक्ष केशव सिंघल, नीरज भगत, गोपाल गोयल, हरिप्रकाश यादव सहित बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहें।