कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के विशेष सचिव ने हांसी एवं हिसार कार्यालय का किया निरीक्षण ।

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के विशेष सचिव ने हांसी एवं हिसार कार्यालय का किया निरीक्षण ।

खाद, बीज एवं कीटनाशक दवाइयों के सैंपल लेने के दिए निर्देश

कहा-मेरा पानी-मेरी विरासत योजना के तहत किसानों को प्रेरित किया जाए

हिसार, 29 नवंबर रवि पथ :

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के विशेष सचिव अमरजीत सिंह मान ने विभाग के अधिकारियों को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं एवं कार्यक्रमों का प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कार्य के प्रति कोताही बरतने वाले अधिकारियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
विभाग के विशेष सचिव सोमवार को स्थानीय लघु सचिवालय स्थित कार्यालय की विभिन्न शाखाओं का निरीक्षण करने उपरांत अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। इससे पूर्व उन्होंने विभाग के हांसी स्थित कार्यालय का भी औचक निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे नियमित रूप से सॉयल टेस्टिंग करने के उपरांत उसकी रिपोर्ट भेजना सुनिश्चित करें। सॉयल टेस्टिंग के लिए उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि लैब में कार्यरत कर्मचारियों को पूरी तरह से प्रशिक्षित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि किसान सहायक के तौर पर कार्य करने वाले कर्मचारियों को पूरी तरह से प्रशिक्षित करने के उपरांत उनके मोबाईल नम्बर कार्यालय के सभी कर्मचारियों के पास मौजूद होने चाहिए। उन्होंने कहा कि विभाग के सभी कर्मचारियों एवं अधिकारियों को योजनाओं के सुचारू ढंग से क्रियान्वयन के लिए आपसी तालमेल बनाकर कार्य करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने मेरा पानी-मेरी विरासत योजना की समीक्षा करते हुए किसानों को पानी बचाव बारे प्रेरित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा जिस गांव में किसान धान की बिजाई नहीं करेंगे उस गांव की पंचायत को राज्य सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। उन्होंने विभिन्न योजनाओं के तहत अलाट किए गए बजट व खर्च की गई राशि के बारे में भी विस्तार से जानकारी ली और आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी किसानों के कल्याण हेतु योजनाएं बनाकर मुख्यालय भिजवाना सुनिश्चित करें।
उन्होंने विभाग के उपनिदेशक विनोद कुमार फोगाट को समय-समय पर सभी फसलों के बीजों, फर्टिलाइजर तथा कीटनाशक दवाइयों के सैंपल लेने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने लिए गए सैंपल की समीक्षा करते हुए कहा कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने बैठक में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, आत्मा स्कीम, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना,सोयल हेल्थ कार्ड स्कीम, गुण नियंत्रण स्कीम, भूमि संरक्षण स्कीम तथा मेरा पानी-मेरी विरासत योजना के तहत किए जा रहे कार्यो की प्रगति की समीक्षा की और सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
इस अवसर पर उप मंडल कृषि अधिकारी जगबीर सिंह, पवन ढींगरा, सहायक कृषि अभियंता गोपीराम, क्यूसीआई राजबीर सिंह, कृषि विशेषज्ञ प्रवीन मण्डल, एएससीओ मुकेश शर्मा, सरिता, विरेन्द्र सिंह सहित विभाग के अनेक अधिकारी उपस्थित थे।