हिसार बार चुनाव- चुनाव ही नहीं, चुनावी प्रक्रिया भी करेगी आकर्षित

हिसार बार चुनाव- चुनाव ही नहीं, चुनावी प्रक्रिया भी करेगी आकर्षित

चुनाव के दौरान होगा सेल्फी प्वाइंट, नए वोटर व सीनियर मोस्ट एडवोकेट होंगे सम्मानित

इंट्रेक्शन सेरेमनी में उम्मीदवारों ने रखा अपना अपना चुनावी एजेंडा

हिसार, 14 दिसंबर रवि पथ :

इस बार जिला बार एसोसिएशन के चुनाव ही नहीं, बल्कि चुनावी प्रक्रिया भी आकर्षण का केंद्र रहेगी। चुनाव कमेटी ने पूरी चुनावी प्रक्रिया को रोचक बनाने के लिए वोटिंग के दौरान सेल्फी प्वाइंट बनाने सहित कई महत्वपूर्ण कदम उठाए है। इससे चुनावी माहौल पूरी तरह से एक समारोह का रूप ले लेगा और वोटर को यह अहसास होगा कि वे चुनाव करने के लिए नहीं, बल्कि किसी समारोह का हिस्सा बनने आए हैं।
चुनाव अधिकारी एडवोकेट लाल बहादुर खोवाल ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया किसी भी लोकतंत्र का महत्वपूर्ण आधार होता है। उन्होंने कहा कि हिसार बार अपने आप में पूरे प्रदेश में ही नहीं, बल्कि पूरे देश में अपनी अलग पहचान रखता है। इसलिए बार एसोसिएशन के इस बार के चुनाव को भी रोचक बनाने का फैसला लिया गया है। इससे यह चुनाव केवल औपचारिकता की तरह न होकर पूरी तरह से समारोह की भांति लोगों को आकर्षित करेगा।
सेल्फी प्वाइंट से ले सकेंगे सेल्फी
चुनाव अधिकारी एडवोकेट खोवाल ने बताया कि इस बार चुनावी स्थल पर सेल्फ प्वाइंट बनाए जाएंगे। इसमें वोटर अपने अपने अंदाज में सेल्फी लेकर अपनी यादों को संजो सकेंगे। इसके साथ ही वोटिंग स्थल को किसी समारोह स्थल की तरह से सजाया जाएगा ताकि आने वाले वोटर को एक नया अनुभव मिल सके और उन्हें वोटिंग करने में मजा आए।
नए वोटर व सीनियर मोस्ट वोटर होंगे सम्मानित
एडवोकेट खोवाल ने बताया कि इस बार जिला बार एसोएिशन में 400 से अधिक नए वोटर पंजीकृत हुए हैं। नए वोटरों को इस लोकतांत्रिक प्रक्रिया में शामिल करने व उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही ऐसे सीनियर मोस्ट वोटर भी सम्मानित किए जाएंगे जो बार एसोसिएशन की पहचान रहे हैं और हिसार बार का नाम रोशन करने में अपना योगदान दिया है।
सभी उम्मीदवारों ने रखा अपना अपना चुनावी एजेंडा
चुनाव प्रक्रिया के अगले चरण में मंगलवार को बार एसोसिएशन का चुनाव लडऩे वाले सभी 19 उम्मीदवारों ने अपना अपना चुनावी एजेंडा स्पष्ट किया। मौका था इंट्रेक्शन सेरेमनी का। बार रूम में आयोजित इस कार्यक्रम में सभी उम्मीदवारों ने स्पष्ट किया कि अगर उन्हें मौका मिला तो वे वकीलों व हिसार बार के विकास में अपना क्या योगदान देंगे। कार्यक्रम में दौरान हर उम्मीदवार को अपना परिचय देने व चुनावी एजेंडे को स्पष्ट करने के लिए दो दो मिनट का समय दिया गया। कार्यक्रम में मंच संचालन सह चुनाव अधिकारी सुरेंद्र बेरवाल ने किया। चुनाव अधिकारी एडवोकेट खोवाल ने सभी उम्मीदवारों से आह्वान किया कि वे अपने चुनावी एजेंडे को पूरा करने के लिए केवल हार जीत पर ही निर्भर न रहे। अगर कोई उम्मीदवार हार भी जाता है तो उसका प्रयास होना चाहिए कि वे अपने एजेंडे को पूरा कराने का प्रयास करे और बार के विकास में अपना योगदान दें। इस मौके पर सह चुनाव अधिकारी राजबीर सिंह पायल, रतन सिंह पानू व मीनू शर्मा सहित अन्य अधिवक्तागण मौजूद थे।
ये उम्मीदवार है चुनावी दंगल में
प्रधान पद के लिए उम्मीदवार- एडवोकेट ब्रजेश कुमार सिंधु, अनेंद्र सिंह लोहरा, नरेश कुमार गोयल, ओमप्रकाश कोहली व राजेश कुमार कालिरावण
उपप्रधान पद के लिए उम्मीदवार- एडवोकेट मनप्रीत सिरसवा, सुखवीर नेहरा व निशि भार्गवा
सचिव पद के लिए उम्मीदवार- एडवोकेट शीला देवी राठी, नरेश कुमार हरितश, रोहताश चंद्र रेपसवाल व संजय कुमार यादव
सह सचिव पद के लिए उम्मीदवार- एडवोकेट संजीव कुमार पूनिया, अमृत सागर, अनिल कुमार बैनीवाल व रितु ढुल
कोषाध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार- एडवोकेट आशीष बंसल, संजय गोयल व सोनू राघव
वर्जन- इस बार चुनावी प्रक्रिया को आकर्षित बनाने का प्रयास किया जा रहा है। हमारा मकसद अधिक से अधिक वोटर्स को मतदान केंद्र तक लाना है। अगर बार एसोसिएशन के चुनाव में शत प्रतिशत मतदान होता है तो यह समाज में भी अलग संदेश जाएगा और लोकतंत्र के प्रति आम लोगों की आस्था ओर अधिक गहरी होगी।