अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा तथा मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ अमित अग्रवाल ने अंतर्राष्टï्रीय योग दिवस की तैयारियों की समीक्षा की

June 17, 2021

अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा तथा मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ अमित अग्रवाल ने अंतर्राष्टï्रीय योग दिवस की तैयारियों की समीक्षा की

कोरोना महामारी की रोकथाम को लेकर भी दिए जरूरी दिशा-निर्देश

हिसार, 17 जून  रवि पथ :

गृह विभाग तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा तथा मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव व सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ अमित अग्रवाल ने वीरवार को वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से अंतर्राष्टï्रीय योग दिवस की तैयारियों के साथ-साथ कोरोना महामारी की रोकथाम को लेकर किए जाने वाले प्रबंधों की समीक्षा की। वीडियो कान्फ्रेसिंग में हरियाणा योग आयोग के अध्यक्ष जयदीप आर्य तथा आयुष विभाग के निदेशक सुजान सिंह भी उपस्थित थे।
अंतर्राष्टï्रीय योग दिवस की तैयारियों की समीक्षा के दौरान अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने कहा कि प्रत्येक जिला में 50 स्थानों पर योग दिवस का आयोजन किया जाए तथा प्रत्येक स्थान पर अधिकतम 50 प्रतिभागी ही भाग ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि 45 मिनट के इस कार्यक्रम मेें योग से संबंधित अनेक क्रियाएं की जाएं। सामाजिक संगठनों एवं स्वयंसेवी संस्थानाओं को भी इस कार्यक्रम में शामिल किया जाए। कोविड-19 के दृष्टिïगत निर्धारित सभी नियमों की पूरी तरह से पालना की जाए। कोविड महामारी के प्रंबंधों की समीक्षा के दौरान उन्होंने कोरोना सैंपलिंग तथा वैक्सीनेशन कार्यक्रम को नियमित रूप से जारी रखने के निर्देश दिए साथ ही जिलों में स्थापित होने वाले ऑक्सीजन प्लांट संबंधी कार्यों को जल्द पूरा करने की दिशा में हिदायत दी।
मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव व सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ अमित अग्रवाल ने कहा कि अंतर्राष्टï्रीय योग दिवस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल के संबोधन का सीधा प्रसारण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों के लिए विभिन्न प्रकार की व्यवस्था की जाए।


आयुष विभाग के निदेशक सुजान सिंह ने कहा कि योग स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। योग दिवस को लेकर 18, 19 व 20 जून को प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जाएं। कार्यक्रम को सूचारू रूप से संपन्न करवाने के लिए एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति की जाए।
उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी ने कहा कि जिले में अंतर्राष्टï्रीय योग दिवस के आयोजन को लेकर अधिकारियों की बैठक आयोजित की जा चुकी है। उन्होंने बैठक में उपस्थित संबंधित विभागों के अधिकारियों को मुख्यमंत्री मनोहर लाल का सीधा प्रसारण दिखाने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध करने बारे दिशा-निर्देश दिए। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त स्वप्रिल रविंद्रा पाटिल व आयुष विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।