प्रदेश की महिलाओं को समर्पित हरियाणा सरकार की महिला एंव किशोरी सम्मान व मुख्यमंत्री दुग्ध उपहार योजना का  शुभारंभ

August 5, 2020

प्रदेश की महिलाओं को समर्पित हरियाणा सरकार की महिला एंव किशोरी सम्मान व मुख्यमंत्री दुग्ध उपहार योजना का  शुभारंभ
महिला एवं किशोरी सम्मान योजना के अंतर्गत 99732 परिवारों तथा मुख्यमंत्री दुग्ध उपहार योजना 59421 लाभार्थियों को मिलेगा लाभ

हिसार, 5 अगस्त रवि पथ :

उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि गृहणियों का कार्य अन्य सभी प्रकार के कार्यों या व्यवसाय से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। गृहणियां 24 घंटे और 365 दिन बिना रुके कार्य करती हैं। बच्चों की सफलता के पीछे भी एक मां का बलिदान, त्याग और तप होता है। प्रदेश की महिलाओं को समर्पित हरियाणा सरकार की महिला एंव किशोरी सम्मान व मुख्यमंत्री दुग्ध उपहार योजना के शुभारंभ अवसर पर उन्होंने यह बात कही।

लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में 10वीं कक्षा में प्रदेश स्तर पर दूसरा स्थान प्राप्त करने वाली नारनौंद की छात्रा उमा की माता मोहिनी मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित थी। कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने जिला की लाभार्थियों को महिला एवं किशोरी सम्मान तथा मुख्यमंत्री दुग्ध उपहार योजना के तहत सेनेटरी नैपकिन तथा फोर्टिफाइड दूध वितरित किया। उपायुक्त ने कहा कि हरियाणा सरकार ने महिलाओं व बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास के मद्देनजर इन दोनों योजनाओं को लागू किया है।


इससे पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ से महिला एंव किशोरी सम्मान व मुख्यमंत्री दुग्ध उपहार योजना का उद्घाघन किया। महिला एवं किशोरी सम्मान योजना के अंतर्गत हिसार जिले में 99732 परिवारों की महिलाओं को फ्री सेनेटरी नैपकिन दिए जाएंगे। उपायुक्त ने कहा कि इस योजना से महिलाओं में मासिक धर्म को लेकर जागरूकता बढ़ेगी और बीमारियों से भी छुटकारा मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा विषय रहा है जिस पर कोई भी बात नहीं करना चाहता था। वर्तमान सरकार ने महिलाओं की इस पीड़ा को समझा है।


महिलाओं एवं बच्चियों में मासिक धर्म को लेकर जागरूकता की कमी होने के कारण से अनेक प्रकार की बीमारियां होती थी। इस योजना के लागू होने के बाद महिलाओं को इस प्रकार की बीमारियों से मुक्ति मिलेगी। यह इतना गंभीर विषय था कि स्कूली छात्राएं माहवारी के दिनों में स्कूल से अनुपस्थित रहती थी। महीने में 30 से 40 रुपए खर्च करना भी गरीब परिवारों के लिए सहज नहीं होता था। ऐसे में अब सरकार की ओर से उन्हें निशुल्क सैनिटरी नैपकिन वितरित किए जाएंगे। एक साल तक हर महीने प्रत्येक लाभार्थी को एक पैकेट (6 नैपकिन) मुफ्त दिए जाएंगे।


इसी प्रकार से महिलाओं में कुपोषण की समस्या भी एक गंभीर समस्या रही है] जिस पर पार पाने के लिए मुख्यमंत्री दुग्ध उपहार योजना आरंभ की गई है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश की सभी आगंनवाडिय़ों में बच्चों, गर्भवती महिलाओं और दूध पिलाने वाली महिलाओं के लिए पूरक पोषाहार कार्यक्रम के तहत फोर्टिफाइड मीठा सुंगधित दुध सप्ताह में छह दिन दिया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि दूध एक संपूर्ण आहार है। यह फोर्टिफाइड दूध प्रोटीन, कैलोरी, मैगनेशियम, बी-टवेलव, विटामिन-ए व विटामिन डी से युक्त होगा। हिसार में लगभग 59421 लाभार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि बच्चों, गर्भवती महिलाओं व दूध पिलाने वाली माताओं को सप्ताह में 6 दिन के लिए 200 मि.ली. प्रति दिन फोर्टिफाइड सुंगधित स्किमड दूध दिया जाएगा। सुगंधित दूध चॉकलेट, गुलाब, ईलाइची, वनीला, प्लेन और बटरस्कॉच 6 फल्वेर में दिया जाएगा। सभी आंगनवाड़ी केंद्रों में फ्लेवर मिल्क पाउडर हरियाणा डेयरी विकास सहकारी प्रसंघ उपलब्ध करवाएगा।


उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों से कहा कि हरियाणा सरकार की दोनों महत्वाकांक्षी योजनाओं को धरातल पर सफलतापूर्वक लागू करने का जिम्मा उनका है, इसलिए वह पूरी गंभीरता से दोनों योजनाओं को लागू कर लाभार्थियों तक इनका लाभ पहुंचाएं। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास अधिकारी सुनीता यादव, डीआईओ एमपी कुलश्रेष्ठï सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।