25 दिन पहले अज्ञात व्यक्तियों ने खेत से सौर ऊर्जा प्लेट की चोरी, नही लगा सुराग

March 24, 2022

25 दिन पहले अज्ञात व्यक्तियों ने खेत से सौर ऊर्जा प्लेट की चोरी, नही लगा सुराग

किसान परिवार डीएसपी से पांच बार लगा चुका है सामान दिलाने की गुहार

नारनौद/ हिसार  रवि पथ :

जिले के गांव राखी खास में 25 दिन पहले खेत में से चोरों ने चोरी की घटना को अंजाम दिया। किसान की सहूलियत के लिए दो महीने पहले खेत में 28 सौर ऊर्जा प्लेट का कनेक्शन हुआ था। 10 एचपी की 28 प्लेटे लगी थी। पिछले महीने की 27- 28 की मध्य रात्रि को चोरी हो गई। जिस समय खेत में चोरी हुई थी नजदीक के ईंट भट्ठे के सीसीटीवी कैमरे में चोरी की घटना कैद हो गई, लेकिन गाड़ी नंबर साफ दिखाई नहीं देने से पहचान नहीं हो पाई।

पीड़ित राखी खास निवासी नरेश एवं सत्यनारायण लौरा, (सुपुत्र श्री ईश्वर सिंह) ने पुलिस बयान में बताया कि खेत में जब वह सुबह गया तो देखा कि वहां से अज्ञात व्यक्तियों ने सभी सौर ऊर्जा प्लेट उतार कर चोरी कर के ले गऐ। 10 एचपी के सोलर कनेक्शन की बिना सब्सिडी के बाजार कीमत के हिसाब से करीबन 7 लाख का नुकसान हो गया।

27 फरवरी तक सब कुछ सही था। लेकिन 28 फरवरी को सुबह उन्होंने खेत में जाकर देखा तो सोलर प्लेटें चोरी हुई मिली। किसान ने पुलिस से उसका चोरी हुआ सामान बरामद कराने व चोरों के खिलाफ कार्रवाई करने की गुहार लगाई है। पुलिस ने अज्ञात चोरों के खिलाफ मामला दर्ज कर तलाश शुरू की है। किसान परिवार ने पुलिस प्रशासन से उचित कार्रवाई करने की अपील की।

अगर समय रहते सम्बंधित चोरों को नहीं पकड़ा गया तो आने वाले समय में खेतों में से सोलर प्लेटों की चोरी की घटनाएं बढ़ने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता, जिससे आसपास के सभी गॉंवो के किसानों की चिंताएं बढ़ गई हैं।