मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना : जिले के पात्र लाभार्थियों को दी गई विभिन्न योजनाओं के प्रीमियम की राशि

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना : जिले के पात्र लाभार्थियों को दी गई विभिन्न योजनाओं के प्रीमियम की राशि

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लाभार्थियों को किया संबोधित

हिसार, 31 जनवरी  रवि पथ :

प्रदेश में अंतिम पायदान पर खड़े वंचित वर्गों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने की दिशा में हरियाणा सरकार द्वारा आरंभ की गई मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत सोमवार को जिले के पात्र लाभार्थियों के खातों में विभिन्न योजनाओं के प्रीमियम की राशि हस्तांतरित की गई।
इस अवसर पर स्थानीय लघु सचिवालय परिसर में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के साथ जोड़ी गई प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना तथा प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना के पात्र लाभार्थियों को प्रीमियम राशि की एक्नॉलेजमेंट पत्र सौंपे गए।
उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी ने मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत प्रतिकात्मक रूप से 50 पात्र लाभार्थियों को प्रीमियम के एक्नॉलेजमेंट पत्र दिए। उन्होंने बताया कि कम आय वाले पात्र परिवारों का विभिन्न योजनाओं के तहत दिए जाने वाला प्रीमियम प्रदेश सरकार वहन कर रही है। इनमें विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाएं शामिल हैं।
इससे पूर्व वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पात्र लाभार्थियों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा की विभिन्न योजनाएं वंचित वर्ग के परिवारों के लिए काफी अहम होती है, लेकिन आर्थिक स्थिति तथा जानकारी ना होने के कारण वे इन योजनाओं में शामिल नहीं हो पाते। इसलिए मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत सामाजिक सुरक्षा की 5 योजनाओं का प्रीमियम राज्य सरकार ने वहन करने का निर्णय लिया है। विभिन्न योजनाओं के तहत लाभार्थियों के 6 हजार रूपये तक के प्रीमियम की प्रतिपूर्ति की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए पिछले दिनों सभी जिलों में अंत्योदय मेलें लगाकर पात्र लोगों को विभिन्न योजनाओं में शामिल किया गया है। अब यह योजना धरातल पर क्रियान्वित हो चुकी है। सोमवार को लगभग 3 लाख 14 हजार लाभार्थियों को लगभग 5 करोड़ 33 लाख रुपये की प्रीमियम राशि दी गई है।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त स्वप्रिल रविंद्र पाटिल, अग्रणी जिला प्रबंधक विजय कुमार, डीडीए विनोद फोगाट सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।