मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत जिले में 1123 लाभपात्रों को किया लाभान्वित

मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत जिले में 1123 लाभपात्रों को किया लाभान्वित

हिसार, 10 दिसंबर  रवि पथ :

अनुसूचित जातियां एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत जिले में 1123 लाभपात्रों को 3 करोड़ 87 लाख 72 हजार रुपये की राशि प्रदान की जा चुकी है।
यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी ने बताया कि विभाग द्वारा गरीब एवं जरूरतमंद व्यक्तियों को आर्थिक सहायता मुहैया करवाने के लिए विभिन्न योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले अनुसूचित जाति के परिवारों की लड़कियों को 71 हजार रुपये की राशि शगुन के तौर पर मुहैया करवाई जाती है। योजना के तहत अनुसूचित जाति व अन्य जातियों से संबंध रखने वाले परिवार जिनकी वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रुपये से कम है, उनकी लड़कियों को 31 हजार रुपये की राशि शगुन के तौर पर दी जाती है। उन्होंने बताया कि विधवाओं की लड़कियों को इस योजना के तहत 51 हजार रुपये की राशि कन्यादान के तौर पर उपलब्ध करवाई जाती है।
उपायुक्त ने बताया कि विभाग द्वारा जिले में डॉ भीमराव अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत 964 लाभार्थियों को 4 करोड़ 99 लाख 70 हजार रुपये की राशि वितरित की गई है। मुख्यमंत्री सामाजिक समरस्ता अंतरजातीय विवाह योजना के तहत 63 लाभपात्रों को 1 करोड़ 57 लाख 50 हजार रुपये की राशि प्रदान की गई है। इसी प्रकार अत्याचार निवारण योजना के तहत 179 लाभपात्रों को 1 करोड़ 85 लाख 37 हजार 500 रुपये की राशि दी जा चुकी है।