युवा पेशेवरों के लिए वित्तीय योजना विषय पर राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन

युवा पेशेवरों के लिए वित्तीय योजना विषय पर राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन

हिसार, 24 नवंबर  रवि पथ :

राजकीय महिला कॉलेज के प्लेसमेंट सेल द्वारा युवा पेशेवरों के लिए वित्तीय योजना विषय पर एक दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की संयोजक प्लेसमेंट सेल की प्रभारी सुश्री अनीता तनेजा तथा कार्यक्रम का संचालन सुश्री हिना पाहूजा द्वारा किया गया।
यह जानकारी देते हुए प्लेसमेंट सेल प्रभारी सुश्री अनीता तनेजा ने बताया कि विश्व निवेशक सप्ताह हरमनी टॉक्स और बीएसई इंडिया के निवेशक जागरूकता कार्यक्रम द्वारा समर्थित था। उन्होंने बताया कि विश्व निवेशक सप्ताह 22 से 28 नवंबर को आयोजित किया जाता है, जिसका उद्देश्य छात्रों के बीच वित्तीय साक्षरता जागरूकता पैदा करना है। उन्होंने म्यूचुअल फंड के कामकाज और म्यूचुअल फंड के तहत निवेश के लिए उपलब्ध विभिन्न योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी। इसके अतिरिक्त उन्होंने पूंजी बाजार में सेबी की भूमिका तथा छात्रों के दृष्टिकोण से निवेश के नियमों और विनियमों के बारे में भी अवगत करवाया। प्रभारी सुश्री अनीता तनेजा ने बताया विभिन्न वित्तीय उत्पादों जैसे बांड, इक्विटी शेयर, ऋण, एसआईपी आदि में निवेश की प्रलेखन प्रक्रिया तथा एक केस स्टडी को भी चित्रित किया गया और म्यूचुअल फंड और पीपीएफ में निवेश की तुलना को भी दिखाया।
प्राचार्य डॉ आशा सहारन ने विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि समय-समय पर विद्यार्थियों के ज्ञानवर्धन के लिए ऐसी कार्यशाला का आयोजन किया जाना चाहिए ताकि युवाओं को अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए बचत की आदतों को विकसित किया जा सके। कार्यशाला का समापन प्लेसमेंट सेल की सदस्य डॉ शशि कला यादव द्वारा किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न कॉलेजों के अनेक छात्रों ने भाग लिया।