मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना : चिन्हित व्यक्तियों को योजनाओं का 15 दिन में मिलेगा लाभ 

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना : चिन्हित व्यक्तियों को योजनाओं का 15 दिन में मिलेगा लाभ 

हिसार, 24 नवंबर  रवि पथ :

उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी ने बताया कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना राज्य सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत चिन्हित किए गए परिवारों की आय में वृद्धि करने के उद्देश्य से खंड स्तर पर मेले आयोजित किए जाएंगे।
वे बुधवार को स्थानीय लघु सचिवालय परिसर स्थित वीडियो कॉन्फ्रेंस सभागार में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना से संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक ले रही थी। योजना के तहत एमसी एवं नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले चिन्हित परिवारों के लिए भी मेलें लगाए जाएंगे। संबंधित विभागों के अधिकारी मेला स्थल पर स्टालें लगाकर चिन्हित परिवारों को योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ प्रदान करने के लिए मौके पर ही ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने का काम करेंगे। उन्होंने बताया कि निर्धारित स्थानों पर 15 दिन के पश्चात दोबारा से लगाए जाने वाले मेलों में चिन्हित व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ मुहैया करवा दिया जाएगा। मेला स्थल पर की जाने वाली कार्यवाही पर निगरानी रखने के लिए राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। संबंधित विभाग के अधिकारी परिवार की मेपिंग/वार्षिक आय के आधार पर योजनाओं का लाभ देना सुनिश्चित करेंगे।
उपायुक्त ने बताया कि खंड आदमपुर में 9 व 10 दिसंबर तथा 23 व 24 दिसंबर को मेला लगाया जाएगा। खंड अग्रोहा में 11 व 13 दिसंबर तथा 27 व 28 दिसंबर, खंड बरवाला व एमसी क्षेत्र के लिए 1 व 2 दिसंबर तथा 15 व 16 दिसंबर, खंड सिसाय एमसी व खंड हांसी-1 में 30 नवंबर व 1 दिसंबर तथा 14 व 15 दिसंबर, खंड हांसी-2 में 29 नवंबर व 13 दिसंबर, हांसी एमसी में 8 व 22 दिसंबर, खंड हिसार-1 में 2 व 4 दिसंबर तथा 16 व 18 दिसंबर को मेला लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि खंड हिसार-2 में 3, 7 व 8 दिसंबर तथा 17, 20 व 21 दिसंबर, हिसार एमसी में 6 व 20 दिसंबर, खंड नारनौंद में 7 व 10 दिसंबर तथा 21 व 24 दिसंबर, नारनौंद एमसी में 7 व 10 दिसंबर तथा 21 व 24 दिसंबर, बास एमसी, उकलाना एमसी व खंड उकलाना में 29 नवंबर व 13 दिसंबर को मेला लगाकर योजना के तहत चिन्हित किए गए व्यक्तियों को लाभान्वित करने के लिए संबंधित विभागों द्वारा आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त स्वप्निल रविंद्रा पाटिल, हिसार के एसडीएम जगदीप सिंह, हांसी के एसडीएम जितेंद्र अहलावत, नारनौंद के एसडीएम विकास यादव, बरवाला के एसडीएम राजेंद्र कुमार, नगर निगम की संयुक्त आयुक्त बेलिना लोहान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।