कोविड-19 के निर्धारित मापदंडों की अनुपालना के साथ जिले के 50 स्थानों पर मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : अतिरिक्त उपायुक्त

कोविड-19 के निर्धारित मापदंडों की अनुपालना के साथ जिले के 50 स्थानों पर मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : अतिरिक्त उपायुक्त

हिसार, 17 जून रवि पथ 

अतिरिक्त उपायुक्त स्वप्निल रविंद्रा पाटिल ने कहा कि कोविड-19 के निर्धारित मापदंडों की अनुपालना के साथ 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन जिले के 50 स्थानों पर किया जाएगा। प्रत्येक स्थान पर अधिकतम 50 प्रतिभागी ही भाग ले सकेंगे। मुख्य आयोजन स्थानीय महावीर स्टेडियम में किया जाएगा। अतिरिक्त उपायुक्त योग दिवस के आयोजन को लेकर लघु सचिवालय स्थित जिला सभागार में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस बार भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस जिला मुख्यालय, उपमंडल स्तर सहित विभिन्न 50 स्थानों पर मनाया जाएगा। योग दिवस के आयोजन को लेकर हिसार उपमंडल के 26, बरवाला के 9, हांसी के 11 व नारनौंद के 4 स्थानों को चिन्हित किया गया है।


अतिरिक्त उपायुक्त स्वप्निल रविंद्रा पाटिल ने जिले में विभिन्न स्थानों पर मनाए जाने वाले योग दिवस कार्यक्रम को लेकर सफाई व्यवस्था, पेयजल, सुरक्षा सहित अन्य सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे योग दिवस कार्यक्रमों में भाग लेने वाले प्रतिभागियों की सूची उपलब्ध करवाएं। जिला खेल अधिकारी को निर्देश दिए कि वे योग दिवस पर आयोजित किए जाने वाले प्रत्येक स्थान पर दो प्रशिक्षकों की ड्यूटी निर्धारित करें। उन्होंने जिला वन अधिकारी को प्रत्येक आयोजन स्थल पर पौधारोपण की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। अतिरिक्त उपायुक्त ने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि कोविड-19 के दृष्टिगत सैनिटाइजर एवं मास्क इत्यादि की व्यवस्था करवाएं। उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय एवं उपमंडल स्तर पर मनाए जाने वाले योग दिवस कार्यक्रम में तहसीलदार एवं खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी को भी शामिल किया जाए। कार्यक्रम में पतंजलि के योग शिक्षक भी योग की क्रियाएं करवाएंगे। जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ धर्मपाल पुनिया ने कार्यक्रम में उपस्थित अधिकारियों को योग दिवस के आयोजन को लेकर विस्तार से जानकारी दी।
इस अवसर पर हांसी के एसडीएम डॉ जितेंद्र अहलावत, सीईओ जिला परिषद जयदीप सिंह, हिसार एसडीएम जगदीप सिंह, बरवाला एसडीएम राजेंद्र कुमार, नगराधीश मोहित कुमार, डीएसपी अशोक कुमार सहित संबंधित विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।