हरियाणा में और विकसित होगी मारूतिः दुष्यंत चौटाला

हरियाणा में और विकसित होगी मारूतिः दुष्यंत चौटाला

आओ हरियाणा में निवेश करो सरकार आपके साथ खड़ी है :डिप्टी सीएम

गुरुग्राम रवि पथ :

हरियाणा के उप मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा और मारूति का रिश्ता बहुत पुराना है। 40 साल पहले उन्होंने हरियाणा से निर्माण शुरू किया था। 1977 में प्लांट की नींव रखी गई, तब हरियाणा के मुख्यमंत्री चौधरी देवीलाल जी थे।45 साल से 5 दशक पुराना रिश्ता है। भविष्य में मारूति हरियाणा में और विकसित होगी। जब गुरुग्राम में पहली बार मारूति ने प्लॉट लगाया तो यह ग्रामीण क्षेत्र था लेकिन इसके बाद तरक्की हुई और आज गुरुग्राम इंडस्ट्रियल हब है। इसी तरह मानेसर में भी मारूति के आने के बाद औद्योगिक विकास हुआ, भविष्य में खरखौदा का भी ऐसे ही विकास होगा। मारुति आने से अब खरखोदा गुरुग्राम की रह पर चलेगा।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा में उद्योगों के लिए बेहतर माहौल है। आज प्रदेश का 57 प्रतिशत क्षेत्र एनसीआर से जुड़ा हुआ है। इंटरनेशनल एयरपोर्ट, रोड, रेल आदि यातायात के साधनों की बेहतर कनेक्टिविटी है।
25 राष्ट्रीय राजमार्ग आज हरियाणा से गुजर रहे हैं। हिसार को एविएशन हब के रूप में विकसित किया जा रहा है और वहां पर और औद्यगिक एरिया विकसित करने पर हरियाणा सरकार का फोकस है।इसके अलावा लोकल एयर केक्टियविटी के लिए पिंजौर नारनौल भिवानी और करनाल में हवाई पट्टियों का विकास किया जा रहा है। केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के सहयोग से लगातार नए उद्योग हरियाणा में आ रहे हैं। आज स्थिति ये है कि जापान से कोई गुरुग्राम, मानेसर, खरखौदा आता है तो उसे बेहतर कनेक्टिविटी मिलती है। गुरुराम में हेलिह्ब विकसित किया जा रहा है। हैलीकॉप्टर से लेकर कार तक में कुछ ही समय में दूरी तय की जा सकती है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में लगातार बड़े उद्योग निवेश कर रहे हैं। पिछले दिनों आदित्य बिरला ग्रुप ने पानीपत में पेंट प्लांट लगाने का एमओयू साइन किया है। आईएमटी सोहना में बेटरी बनाने का प्लांट लगाया जाएगा। फ्लिपकार्ड मानेसर में सबसे बड़ा वेयरहाउस लगाने जा रहा है। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि निवेशक हरियाणा में आएं, निवेश करें और आगे बढ़ें। उन्होंने उद्योगपतियों से आह्वान किया की आओ, हरियाणा में निवेश करो सरकार आपसे साथ खड़ी है।