मॉडल संस्कृति विद्यालय : उकलाना क्षेत्र में 23 स्कूल हुए अपग्रेड़

मॉडल संस्कृति विद्यालय : उकलाना क्षेत्र में 23 स्कूल हुए अपग्रेड़

हिसार, 30 नवंबर  रवि पथ :

सरकारी स्कूलों में निजी स्कूलों की तर्ज पर आधुनिक शैक्षणिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने की दिशा में जिले के विभिन्न स्कूलों को अपग्रेड़ किया जा रहा है। इसी कड़ी में उकलाना क्षेत्र में 23 स्कूलों को अपग्रेड़ करके मॉडल संस्कृति विद्यालय बनाया गया है।
प्रदेश के श्रम रोजगार एवं पुरात्तव संग्रहालय राज्यमंत्री अनूप धानक ने यह जानकारी देते हुए बताया कि क्षेत्र के विभिन्न गावों में स्थित सरकारी स्कूलों को अपग्रेड़ किए जाने के साथ कई प्रकार की सुविधाओं का भी विस्तार किया गया है। स्कूलों के कमरों की मरम्मत, रसोईघर कम्ï स्टोर तथा शौचालयों के निर्माण कार्य पर 1 करोड़ 64 लाख रुपये से अधिक की धनराशि खर्च की गई है। उन्होंने बताया कि गांव कनोह, कुलेरी, लांधड़ी, अग्रोहा, सण्डोल, किरारा, सिवानी बोलान, साबरवास, श्यामसुख सहित विभिन्न गावों के स्कूलों में कमरों की मरम्मत करवाई गई है। इसके अतिरिक्त अग्रोहा, किरमारा, कुलेरी, मीरपुर, नंगथला, साबरवास, श्यामसुख, सिवानी बोलान सहित अनेक गावों में स्थित स्कूलों में शौचालयों का भी निर्माण करवाया गया है।
राज्यमंत्री ने बताया कि उकलाना हल्के में योजनाबद्घ ढंग से प्राथमिकता के आधार पर विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि आवागमन की बेहतर सुविधा मुहैया करवाने के लिए विभिन्न सडक़ मार्गों का निर्माण, गावों में इंटरलोक गलियों का निर्माण, आगंनवाडी केंद्रों, स्कूल कमरों का निर्माण एवं मरम्मत तथा शौचालयों का निर्माण करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हल्के के विभिन्न गावों में म्हारा गांव-जगमग गांव योजना के तहत बिजली सुधारीकरण का कार्य प्रगति पर है। लोगों को पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाने के लिए भी विभिन्न गावों में अनेक कार्यों को संपन्न करवाया गया है।