गुरुग्राम में बनेगी साइंस सिटी

गुरुग्राम में बनेगी साइंस सिटी

लगभग 50 एकड़ भूमि पर केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से होगी विकसित

मुख्य सचिव ने ली अहम बैठक, साइट और आगंतुकों की संख्या इत्यादि का जल्द अध्ययन करने के दिए निर्देश

चंडीगढ़, 12 जुलाई रवि पथ :

हरियाणा में बच्चों को विज्ञान शिक्षा के प्रति जागरूक करने और आम जनमानस को विज्ञान के बारे में जानकारी देने के उद्देश्य से गुरुग्राम में साइंस सिटी की स्थापना की जाएगी, जो लगभग 50 एकड़ भूमि पर केंद्र सरकार के सहयोग से विकसित होगी।

मुख्य सचिव  संजीव कौशल की अध्यक्षता में आज यहाँ इस संबंध में बैठक हुई।

संजीव कौशल ने निर्देश दिए कि साइंस सिटी की स्थापना के लिए साइट और आगंतुकों की संख्या इत्यादि का जल्द से जल्द अध्ययन किया जाए। उन्होंने कहा कि साइंस सिटी हरियाणा के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा।

मुख्य सचिव ने कहा कि साइंस सिटी में बच्चों को साइंटिफिक प्रिंसिपल्स खेल-खेल में सीखने का अवसर मिलेगा। साइंस सिटी के विकसित होने से क्षेत्र के लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर भी मुहैया होंगे। इसमें विभिन्न साइंटिफिक थीम्स जैसे फिजिक्स, केमिस्ट्री आदि कंसेप्टस पर थीमेटिक गैलरिया बनाई जाएंगी। इससे स्कूलों तथा शैक्षणिक संस्थाओं को फायदा होगा।

बैठक में बताया गया कि इस साइंस सिटी में इसरो की स्पेस गैलरी भी होगी, जिसमें बताया जाएगा कि उपग्रह को स्पेस में किस प्रकार लॉन्च किया जाता है। इसके अलावा, इसरो द्वारा सिमुलेटर भी लगाए जाएंगे जिससे विद्यार्थी स्पेस में जाने और वहां पर रहने के अनुभवों को समझ सकेंगे।

बैठक में बताया गया कि साइंस सिटी में इनोवेशन हब विकसित करने की भी योजना है, जिसमें विद्यार्थी अपने नए आइडियाज पर काम कर सकेंगे। इस हब में विद्यार्थियों को मेंटर भी मिलेगा जो उनको गाइड करेगा।

बैठक में नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव  देवेंद्र सिंह, तकनीकी शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव  आनंद मोहन शरण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव  अशोक खेमका, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव  ए के सिंह, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव  अरुण गुप्ता, हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं अवसंरचना विकास निगम के प्रबंध निदेशक  विकास गुप्ता और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के निदेशक  चंद्रशेखर खरे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे इसके अलावा गुरुग्राम के जिला उपायुक्त  निशांत सिंह यादव वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल हुए।