केयरवेल प्रोजेक्ट के तहत जल्द शुरू होंगी विभिन्न सेवाएं : उपायुक्त

केयरवेल प्रोजेक्ट के तहत जल्द शुरू होंगी विभिन्न सेवाएं : उपायुक्त

वरिष्ठ नागरिकों एवं संबंधित विभागों के बीच सक्षम युवा करेंगे कड़ी का काम

जिले के 12 हजार 662 वरिष्ठजनों के सर्वें का कार्य पूर्ण

हिसार, 06 दिसंबर  रवि पथ :

उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी ने बताया कि वरिष्ठजनों को उनके घर द्वार पर विभिन्न सेवाएं उपलब्ध करवाने की दिशा में आरंभ किए गए केयरवेल प्रोजेक्ट का जल्द ही क्रियान्वयन शुरू हो जाएगा। इस संबंध में उन्होंने अधिकारियों को केयरवेल प्रोजेक्ट के माध्यम से दी जाने वाली सेवाएं एक सप्ताह के पश्चात शुरू करने के निर्देश दिए हैं। वरिष्ठ नागरिकों एवं संबंधित विभागों के बीच सक्षम युवा कड़ी का काम करेंगे।
सोमवार को केयरवेल प्रोजेक्ट की समीक्षा बैठक में उपायुक्त ने बताया कि जिले में सक्षम युवाओं के माध्यम से 12 हजार 662 वरिष्ठजनों का सर्वे किया गया है। सर्वे के दौरान वरिष्ठ नागरिकों ने सक्षम युवाओं के समक्ष जो आवश्यकताएं बताई हैं, जिला प्रशासन संबंधित विभागों के माध्यम से उन सेवाओं का लाभ एक सप्ताह के पश्चात जरूरतमंद व्यक्तियों को देना शुरू कर देगा। वरिष्ठ नागरिकों को ट्राई साइकिल, व्हीलचेयर, कानों की मशीन सहित विभिन्न प्रकार के सहायक उपकरण उपलब्ध करवाए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को दवा संबंधी सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए शिविर आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों के किसी कार्यालय से संबंधित काम को भी सक्षम युवा करवाएंगे। उन्होंने बताया कि केयरवेल प्रॉजेक्ट का सॉफ्टवेयर बनाया गया है, जिसमें सर्वे किए गए नागरिकों का पूरा डाटा, संबंधित व्यक्तियों को दी जाने वाली सेवाएं तथा अन्य सभी जानकारी शामिल है।
जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ डीएस सैनी ने बताया कि केयरवेल प्रोजेक्ट के तहत अभी तक 6 वरिष्ठ नागरिकों की पेंशन भी बनाई जा चुकी है। जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव रविंद्र लोहान ने बताया कि सोसायटी के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों को जो उपकरण मुहैया करवाए जाएंगे, उनकी सूची बनाई जा रही है। बैठक में नगराधीश विजया मलिक, सूचना विज्ञान अधिकारी एमपी कुलश्रेष्ठï, मुख्यमंत्री सुशासन सहायोगी कुस्तुब इरूकूला, डॉ सुनिल सोरवल, सहायक राकेश धवन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।