अधिकारी अपने अधीनस्थ सभी कर्मचारियों के परिवार पहचान पत्र अपडेट करवाएं : अतिरिक्त उपायुक्त

November 23, 2020

अधिकारी अपने अधीनस्थ सभी कर्मचारियों के परिवार पहचान पत्र अपडेट करवाएं : अतिरिक्त उपायुक्त

 परिवार पहचान पत्र केवल गरीब परिवारों के लिए नहीं अपितु प्रत्येक परिवार के लिए आवश्यक

हिसार, 23 नवंबर रवि पथ :

अतिरिक्त उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के कार्य को बड़ी सावधानी के साथ करना है, ताकि इसमें कहीं भी गलती की गुंजाइश न रहे, क्योंकि इसी आईडी के आधार पर लोगों को सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी योजनाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है और मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा राज्य के सभी निवासियों का परिवार पहचान पत्र बनवाने का लक्ष्य 31 दिसम्बर 2020 तक निर्धारित किया गया है।
अतिरिक्त उपायुक्त ने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि अपने अधीनस्थ अनुबंध आधार सहित सभी कर्मचारियों के परिवार पहचान पत्र के डाटाबेस को अपडेट करवाएं और 8 अंकों की नवीनतम पहचान पत्र आईडी को अपने रिकार्ड में रखना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि भविष्य में सभी सरकारी स्कीमों को परिवार पहचान पत्र के साथ जोड़ा जाना है। परिवार पहचान पत्र केवल गरीब परिवारों के लिए ही नहीं अपितु प्रत्येक परिवार के लिए आवश्यक है जिन्हें अपने जीवन में कभी न कभी सरकारी योजना के लाभ की आवश्यकता भविष्य में पड़ेगी। अभी तक बुढ़ापा पैंशन, विधवा पैंशन जैसी योजना के लाभ लेने के लिये परिवार पहचान पत्र अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त पारिवारिक पैन्शन, लाडली, विवाह शगुन योजना तथा राशन आबंटन में भी इसे आवश्यक किया जाना है। इसी प्रकार भविष्य में नये बीपीएल राशन कार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी व ग्रामीण), बेरोजगारी भत्ता, सक्षम योजना, सरकारी एवं निजी स्कूलों व कालेजों में प्रवेश के लिए शर्तों अनुसार वेटेज देने जैसी योजनाओं में भी इसे जरूरी किया जाएगा।


अतिरिक्त उपायुक्त ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि समय रहते अपना परिवार पहचान पत्र अपने नजदीकी सीएससी के माध्यम से अपडेट करवाकर या स्वयं http://meraparivar.haryana.gov.in  पर समयावधि में कार्य को पूर्ण करनें में सहयोग करें ताकि सरकार द्वारा दी जा रही सरकारी सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने में किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़ें।