राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोक्ताओं को पर्याप्त मात्रा मेें बिजली एवं पेयजल मुहैया करवाने के लिए वचनबद्ध : देवेंद्र बबली

राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोक्ताओं को पर्याप्त मात्रा मेें बिजली एवं पेयजल मुहैया करवाने के लिए वचनबद्ध : देवेंद्र बबली

हिसार, 28 फरवरी  रवि पथ :

विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली ने कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोक्ताओं को पर्याप्त मात्रा मेें बिजली एवं पेयजल मुहैया करवाने के लिए वचनबद्ध है।
विकास एवं पंचायत मंत्री सोमवार को गांव खैरी में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण एवं दूरदराज के क्षेत्रों में लोगों को पर्याप्त मात्रा में पीने का पानी उपलब्ध करवाने के लिए जल जीवन मिशन की शुरुआत की गई है। मिशन का उद्देश्य हर घर नल-हर घर जल उपलब्ध करवाना है। उन्होंने बताया कि मिशन के तहत गांव के नजदीकी ढाणियों में भी पीने के पानी की समुचित व्यवस्था की जा रही है। गांव में जोहड़ों एवं तालाबों का भी जीर्णोद्धार करवाया जाएगा, ताकि मवेशियों को भी पीने के लिए पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ जल मिल सके।
उन्होंने बताया कि ग्रामीण उपभोक्ताओं को पर्याप्त मात्रा में बिजली उपलब्ध करवाने के लिए निगम द्वारा म्हारा गांव-जगमग गांव योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत नए कनेक्शन जारी करना, खराब मीटरों को बदलना, बिजली बिलों को ठीक करना, अनाधिकृत बिजली लोड को नियमित करना तथा पुराने क्षतिग्रस्त कंडक्टर को एबी केबल से बदलना शामिल हैं। राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में योजनाबद्घ ढंग से विकास कार्य करवाएं जा रहे हैं। गांव के लोगों को शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएं, सडक़े, खेलकूद सहित सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं प्राथमिकता के आधार पर मुहैया करवाई जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में अनेक सामाजिक संगठन एवं स्वयंसेवी संस्थाएं उल्लेखनीय कार्य कर रही हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा निर्धारित मापदंड पूरे करने पर गांव के स्कूल को अपग्रेड करवा दिया जाएगा। ग्रामीणों द्वारा प्रस्तुत किए गए मांग पत्र पर उन्होंने प्राथमिकता के आधार पर सभी कार्य पूरे करवाने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम में पर्वतारोही अनिता कुंडू को सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर बरवाला के एसडीएम राजेंद्र कुमार, सरपंच कली राम, प्रधान कृष्ण कुमार, बलराज, बलवंत, पूर्व सरपंच  कृष्ण, सुनील कुमार, रामनिवास नंबरदार, जोगराज शर्मा, भरत सिंह, मोती राम, बलबीर, राजाराम, सुरेश कुमार, शमशेर सिंह, ईश्वर सिंह, विनोद कुंडू, नरेंद्र कुंडू सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।