मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किए साढ़े 88 करोड़ रुपये की 4 विकास परियोजनाओं के उद्घाटन एवं शिलान्यास

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किए साढ़े 88
करोड़ रुपये की 4 विकास परियोजनाओं
के उद्घाटन एवं शिलान्यास

चंडीगढ़, 24 मई  रवि पथ :

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी ने मंगलवार को करनाल दौरे के दौरान 88 करोड़ 29 लाख रुपये के लागत की चार विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। इस दौरान करनाल के सांसद  संजय भाटिया, इंद्री के विधायक  रामकुमार कश्यप व घरौंडा के विधायक  हरविंदर कल्याण भी मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री ने करनाल-इंद्री रोड पर बलड़ी बाईपास के निकट नगर निगम करनाल की ओर से बनाए गए  आत्म मनोहर मुनि जी महाराज की स्मृति में  घंटाकर्ण महावीर मनोहर द्वार का उद्घाटन किया। यह गेट एनएच-44 पर स्थित नए करनाल के बस स्टैंड के पास है। धौलपुरी स्टोन से बने इस गेट पर 67 लाख 69 हजार रुपये की राशि खर्च हुई है।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग द्वारा शिव कॉलोनी एसटीपी से हकीकत नगर तक सूक्ष्म सिंचाई परियोजना का शिलान्यास किया। इस परियोजना पर करीब 13 करोड़ 29 लाख रुपये की लागत आएगी। इसके साथ-साथ उन्होंने करनाल शहर के एसटीपी से विभिन्न गांवों तक जाने वाली सूक्ष्म सिंचाई परियोजना का शिलान्यास किया। इस परियोजना पर अनुमानित 65.29 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इससे गांव रांवर, शेखपुरा, गंगोगढ़ी, ऊंचा समाना, बजीदा जटान, कुटैल, कैरवाली, अमृतपुर कलां, मुबारकाबाद, अलीपुर माजरा, कलरों, चौरा की लगभग 6400 एकड़ कृषि भूमि को फायदा होगा। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के एक अन्य प्रोजैक्ट कैरवाली से मुंडोगढ़ी तक ड्रेन का पुनर्निर्माण और इंद्री एस्केप की बुर्जी नम्बर 145000 से बुर्जी नम्बर 159000 तक खुदाई के लिए परियोजना का शिलान्यास किया। लगभग 9 करोड़ 3 लाख रुपये की लागत से बनने वाली इस परियोजना से गांव कैरवाली, फाजिलपुर, माजरा, चौरा, दारूलामा, तात्तरपुर और बहलोलपुर की कृषि भूमि को बाढ़ की समस्या से बचाया जा सकेगा।