स्वामित्व योजना के तहत 122 गांवों में 23 हजार 692 व्यक्तियों की प्रॉपर्टी आईडी का पंजीकरण

स्वामित्व योजना के तहत 122 गांवों में 23 हजार 692 व्यक्तियों की प्रॉपर्टी आईडी का पंजीकरण

हिसार, 20 दिसंबर  रवि पथ 

उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी ने बताया कि जिले में स्वामित्व योजना के तहत अब तक 122 गांवों में 23 हजार 692 व्यक्तियों की प्रॉपर्टी आईडी का पंजीकरण किया जा चुका है।
उन्होंने बताया कि स्वामित्व योजना ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को उनके आवासीय स्थलों का मालिकाना हक देने के लिए शुरू की गई है। योजना के तहत जिले के 251 गांवों में ड्रोन फ्लाईंग का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। 248 गांवों के प्रथम मैप सर्वे ऑफ इंडिया से प्राप्त हो चुके हैं, जिनमें से 244 गांवों का सर्वे करके सर्वे ऑफ इंडिया के पास एट्रीब्यूट सर्वे की रिपोर्ट भेजी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि 232 गांवों के द्वितीय नक्शे भी प्राप्त हो चुके है, जिनकी संबंधित विभागों द्वारा कार्यवाही की जा रही है। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए यह योजना काफी कारगर सिद्घ होगी, क्योंकि आवासीय संपत्ति का पंजीकरण होने के उपरांत संबंधित व्यक्ति विभिन्न बैंकों के माध्यम से ऋण प्राप्त करके स्वरोजगार स्थापित कर सकेंगे।
उपायुक्त ने विकास एवं पंचायत विभाग तथा राजस्व विभाग के अधिकारियों को योजना के तहत किए जाने वाले कार्यों को तत्परता के साथ पूरा करने के भी निर्देश दिए हैं।