अतिरिक्त उपायुक्त ने परिवार पहचान पत्र की आय सत्यापन के कार्यों का किया निरीक्षण

अतिरिक्त उपायुक्त ने परिवार पहचान पत्र की आय सत्यापन के कार्यों का किया निरीक्षण

संबंधित व्यक्तियों घर जाकर सर्वे कार्यों की जानकारी ली

हिसार, 08 दिसंबर  रवि पथ :

अतिरिक्त उपायुक्त स्वप्निल रविंद्र पाटिल ने बुधवार को जिले के गांव तलवंडी राणा में परिवार पहचान पत्र की आय सत्यापन करने वाली टीमों का निरीक्षण किया।
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि जिले में परिवार पहचान पत्रों की आय सत्यापन को सुचारू ढंग से करने के लिए 1294 टीमें गठित की गई हैं। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण के तहत 15 हजार 772 तथा द्वितीय चरण के तहत 60 हजार 163 परिवारों की आय सत्यापन का शत-प्रतिशत कार्य पूरा किया जा चुका है। तृतीय चरण के तहत जिले के 66 हजार 67 परिवारों की आय सत्यापन का कार्य जारी हैं। अब तक इसमें से 23 प्रतिशत कार्य पूरा किया जा चुका है। परिवार पहचान पत्रों मेंं संबंधित व्यक्तियों द्वारा दर्शाए गए डाटा को चेक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आय सत्यापन के कार्य में लगी टीमों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को लोगों के घर-घर जाकर इस कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। अतिरिक्त उपायुक्त ने गांव तलवंडी राणा के विभिन्न घरों में जाकर लोगों से सत्यापन संबंधी किए गए कार्य की जानकारी प्राप्त की।
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा जनहित के कल्याणार्थ विभिन्न योजनाएं एवं कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। सरकार द्वारा योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ परिवार पहचान पत्र के माध्यम से दिया जाएगा, इसलिए आय सत्यापन संबंधी कार्य किया जा रहा है, ताकि जरूरतमंद परिवारों को योजनाओं का लाभ मिल सकें। इस अवसर पर योजना अधिकारी जगदीश दलाल, सहायक योजना अधिकारी राधाकृष्ण भी उपस्थित थे।