गांव हाजमपुर में ग्रामीणों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जल का महत्व समझाया

गांव हाजमपुर में ग्रामीणों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जल का महत्व समझाया

हिसार, 15 जुलाई  रवि पथ :

सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग के लोक कलाकारों ने जिले के गांव हाजमपुर में वीरवार को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से ग्रामीणों को जल शक्ति अभियान के बारे में जानकारी दी।
गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा दिन-प्रतिदिन गिरते जा रहे भू-जल स्तर के दृष्टिïगत इस अभिायान की शुरूआत की गई है। राज्य सरकार द्वारा इस अभियान को गति देने के लिए विभिन्न विभागों को अलग-अलग जिम्मेवारियां सोपी गई हैं। इन विभागों में गा्रमीण विकास, सिंचाई, जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिकी विभाग, लोक निर्माण विभाग (भवन व मार्ग शाखा), वन विभाग, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, शिक्षा विभाग, बिजली निगम, कृषि विभाग, नगर योजनाकार तथा स्थानीय निकाय शामिल हैं। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य जल संरक्षण को बढ़ावा देने के साथ-साथ अधिक से अधिक पौधरोपण करना भी है।


विभाग के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से ग्रामीणों को जल संरक्षण के बारे में जागरूक करने के साथ-साथ पौधारोपण के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। कार्यक्रम में कृषि विभाग के खण्ड कृषि अधिकारी डॉ ईश्वर दत्त व सुपरवाईजर संदीप ने विभाग द्वारा किसानों के कल्याणार्थ चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर स्टेज मास्टर महावीर सिंह व धर्मवीर सिंह, हारमोनियम मास्टर अनिल कुमार, कलाकार निरंजन, सुरेश पुनियां व आजाद सिंह तथा सिनेमा ऑपरेटर सुरजभान सहित ग्रामीण उपस्थित थे।