जलियांवाला बाग की मिट्टी उठा बोले धनखड़

जलियांवाला बाग की मिट्टी उठा बोले धनखड़

कांग्रेस ने आजादी का सारा श्रेय खुद लेने की कोशिश की: धनखड़

जलियांवाला बाग जैसी बुरी घटना हमें याद रखनी चाहिए, ताकि फिर न घटे ऐसी घटना: धनखड़

शहीद नमन यात्रा के तहत हुसैनीवाला, बाघा बार्डर, जलियांवाला बाग पहुंची भाजपा टीम

चंडीगढ़ रवि पथ :

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ के नेतृत्व में हरियाणा के अंबाला से शुरू हुई शहीद नमन यात्रा हुसैनीवाला, बाघा बार्डर होते हुए रविवार को जलियांवाला बाग पहुंची। यहां भारत माता की जय और शहीदों के सम्मान में जय हिंद, वंदे मातरम आदि नारों के साथ सभी ने जलियांवाला बाग की उस बलिदानी मिट्टी को माथे से लगाया, जहां अंग्रेजों की अंधाधुंध गोलीबारी में सैकड़ों भारतीय शहीद हो गए थे।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने यहां आजादी के लिए मर मिटने वाले सभी बलिदानियों को याद करते हुए कहा कि जिनके कारण हमें आजादी मिली उन्हें हर क्षण याद रखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जलियांवाला बाग जैसी घटनाएं बुरी यादें हैं, लेकिन हमें इन्हें याद रखना चाहिए ताकि भविष्य में ऐसी घटनाएं फिर से न हो सकें। धनखड़ ने कहा कि ये हमारे बुरे दिन थे। इन्हें याद रखें, क्योंकि याद नहीं रखेंगे तो ये बुरे दिन लौटकर आ जाते हैं। शहीद उधम सिंह को याद करते हुए उन्होंने कहा कि उधम सिंह जैसे वीर ने जलियांवाला बाग की घटना को वर्षों तक याद रखा और फिर इंग्लैंड जाकर जलियांवाला बाग में भारतीयों का नरसंहार करने वाले अंग्रेज अफसर को उसकी करनी की सजा दी। ऐसे महान स्वतंत्रता सेनानियों को हर पल याद करते हुए हमें उनके प्रति अपनी कृतज्ञता प्रकट करनी चाहिए।
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि हम सदा अपने शहीदों से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ेंगे तो हम अपने देश को सदा सुरक्षित रख सकेंगे।
धनखड़ ने कांग्रेस पर भी निशाना साधा। कहा कि कांग्रेस ने आजादी का सारा श्रेय सदा खुद लेने की कोशिश की, जबकि आजादी की लड़ाई में देश के लाखों लोगों ने स्वतंत्रता के लिए लड़ते हुए अपनी जान दी। इसलिए भारतीय जनता पार्टी आजादी के अमृत महोत्सव में हरेक शहीद को भी याद कर उनकी शौर्य गाथाएं जनप्रकाश में ला रही है, जिनका नाम आज देश नहीं जानता।
धनखड़ ने कहा कि भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, उधम सिंह जैसे वीरों और जलियांवाला बाग में सैकड़ों लोगों की शहादत हमें यह बताती है कि परसत्ता कभी भी ठीक नहीं होती। उन्होंने कहा कि हमें अपने सेनानियों और गुरुओं को भूलना नहीं चाहिए, यही संदेश देने के लिए हुसैनीवाला और जलियांवाला बाग की बलिदानी मिट्टी हरियाणा के हर गांव तक पहुंचाने का काम भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा किया जाएगा।
धनखड़ ने बताया कि 23 मार्च को हरियाणा के सभी 307 मंडलों में भाजयुमो द्वारा कार्यक्रम आयोजित कर भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को याद किया जाएगा। इसी दिन बलिदानी मिट्टी से सभी लोगों को तिलक कर इन वीरों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। इससे पहले भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष राहुल राणा ने कहा कि 23 मार्च के कार्यक्रम में वे सभी 4 लाख ने कार्यकर्ता भी हिस्सा लेंगे, जिन्हें इसी माह सदस्यता दी गई है।
जलियांवाला बाग पहुंची शहीद नमन यात्रा में शामिल भाजपा हरियाणा के महामंत्री वेदपाल एडवोकेट, प्रदेश महामंत्री पवन सैनी, मोहनलाल बडोली, मीडिया प्रमुख संजय शर्मा ने यहां अपनी बात रखते हुए शहीदों को नमन किया।
पुलिसकर्मियों को भी बलिदानी मिट्टी का तिलक
जलियांवाला बाग पहुंची भाजपा हरियाणा की शहीद नमन यात्रा में रविवार को उस समय अद्भुत एवं बेहद ही भावुक नज़ारा देखने को मिला जब बलिदानी मिट्टी को उठाकर धनखड़ ने खुद सबके माथे पर लगाना शुरू कर दिया। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने केवल पार्टी कार्यकर्ताओं को ही तिलक नहीं किया बल्कि वहां मौजूद हर व्यक्ति और खासकर पुलिसकर्मियों को भी तिलक कर भावविभोर कर दिया। सबसे शानदार बात यह रही कि कुछ पुलिसकर्मियों ने तो खुद धनखड़ के नजदीक पहुंचकर तिलक करवाया।