विधायक की कवायद रंग लाई, प्याली चौक से गुजरेगी मैट्रो

विधायक की कवायद रंग लाई, प्याली चौक से गुजरेगी मैट्रो

फरीदाबाद  रवि पथ : 

एनआईटी फरीदाबाद के विधायक नीरज शर्मा के लगातार प्रयासों का ही सुफल है कि बाटा चौक फरीदाबाद और वाटिका चौक गुरुग्राम के बीच बनने वाली मैट्रोलाइन पर दिल्ली मैट्रो रेल कॉपोरेशन लि. ने प्याली चौक पर मैट्रो स्टेशन प्रस्तावित किया है। इसके साथ ही इस लाइन पर तीन अन्य मैट्रो स्टेशन भी प्रस्तावित किए गए हैं, जिनमें सुशांत लोक, सुशांत लोक-3 और रोज वुड सिटी शामिल हैं। कॉरपोरेशन ने इस नए प्रस्तावित नक्शे को हरियाणा मास रेपिड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरशन लिमिटेड को भेज कर अप्रूवल की मांग की है। कॉरपोरेशन ने गूगल मैप पर भी इन स्टेशनों को दर्शाते हुए नए प्रस्ताव हरियाणा सरकार को भेजा है। इस प्रस्ताव के तहत पूरी मैट्रो लाइन ऐलिवेटेड होगी और इसकी लागत भी पहली प्रस्तावित लाइन से कम आएगी।


विधायक नीरज शर्मा लागातार इस मामले को उठाते रहे हैं। उन्होंने प्याली चौक को मैट्रो लाइन में शामिल करवाने के लिए बड़ा आंदोलन भी खड़ा किया था। श्री शर्मा का तर्क था कि इस स्थान पर मैट्रो स्टेशन बनने से न सिर्फ बडख़ल, एनआईटी और बल्लभगढ़ विधानसभाओं के लाखों निवासियों को लाभ होगा बल्कि सरकारी खजाने में जमा टैक्स पेयर्स का पैसा भी बचेगा।
श्री शर्मा हाल ही में इस मसले पर कॉरपोरेशन के अधिकारियों के साथ दिल्ली में बैठक कर चुके हैं और कॉरोना के कारण शिथिल पड़े इस प्रोजेक्ट को फिर गति देने की अपील की है। श्री शर्मा ने माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल से भी अपील की है कि दोनों शहरों को जोडऩे वाली इस लाइफ लाइन पर यथा शीघ्र काम शुरू करवाएं।
गौरतलब है कि अभी वॉशिंग लाइन के लिए जमीन फाइनल नहीं हो सकी है अत: यह प्रोजेक्ट अभी समय लेगा।