आजादी का अमृत महोत्सव : जिला एवं सत्र न्यायाधीश अजय तेवतिया, सीजेएम विशाल तथा नगराधीश विजया मलिक ने किया प्रदर्शनी का अवलोकन

आजादी का अमृत महोत्सव : जिला एवं सत्र न्यायाधीश अजय तेवतिया, सीजेएम विशाल तथा नगराधीश विजया मलिक ने किया प्रदर्शनी का अवलोकन

हिसार, 03 मार्च रवि पथ :

सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा आज़्ाादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आज़्ाादी का अमृत महोत्सव की श्रृंखला में लघु सचिवालय परिसर में लगाई गई डिजिटल सूचना पट्ट व प्रदर्शनी का वीरवार को जिला एवं सत्र न्यायाधीश अजय तेवतिया, सीजेएम विशाल तथा नगराधीश विजया मलिक ने अवलोकन किया।
जिला एवं सत्र न्यायाधीश अजय तेवतिया ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में हरियाणा के योगदान पर आधारित लगाई गई इस प्रदर्शनी से आम नागरिकों को विभिन्न प्रकार की ऐतिहासिक तथ्यों की जानकारी मिलेगी। स्वतंत्रता संग्राम में हरियाणा का महत्वपूर्ण योगदान रहा। आजादी की लड़ाई में यहां के महापुरूषों एवं रणबांकुरों ने जो भूमिका निभाई, उसको राष्ट्र सदैव याद रखेगा। उन्होंने कहा कि आज़्ाादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित प्रदर्शनी में राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा प्रदान की जा रही नि:शुल्क कानूनी सहायता संबंधी जानकारियां भी प्रदर्शित की गई है।
सीजेएम विशाल ने कहा कि डिजिटल सूचना पट्ट व प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को लोक अदालत, मध्यस्थत्ता, पीडि़तों का मुआवजा तथा मुफ्त कानूनी सहायता प्राप्त करने के बारे में विस्तार से उल्लेख किया गया है। उन्होंने बताया कि इससे प्राधिकरण द्वारा प्रदत्त की जा रही सुविधाओं की जानकारी आम नागरिकों को मिलेगी। नगराधीश विजया मलिक ने प्रदर्शनी में दशाई गई विभिन्न ऐतिहासिक घटनाओं के बारे में कहा कि इससे लोगों को स्वतंत्रता संग्राम में हरियाणा के योगदान के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध हो सकेगी। हरियाणा के गठन से लेकर वर्ष 2021 तक की विकास यात्रा का भी विशेष रूप से उल्लेख किया गया है। विकास यात्रा में शिक्षण संस्थाओं, बिजली, पेयजल, स्वास्थ्य सुविधाओं, सडक़ों, खेल स्टेडियमों, नहरों, खाद्यान उत्पादन, औद्योगिक इकाईयों सहित विभिन्न उपलब्धियों का आंकड़ों सहित ब्यौरा दिया गया है। इस अवसर पर जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी सुरेंद्र सिंह सैनी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।