किसानों को बीज-खाद घर-घर पहुंचाए जाएं : आयुक्त

किसानों को बीज-खाद घर-घर पहुंचाए जाएं : आयुक्त
आयुक्त ने अधिकारियों को दिए निर्देश, आपदा की घड़ी में टीम की तरह काम करें
हिसार, 28 मार्च रवि पथ
मंडल आयुक्त विनय सिंह ने कहा कि कोरोना के मद्देनजर लागू किए गए लॉकडाउन के कारण जिला के किसानों को बीज, खाद व कीटनाशक की समय पर उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कृषि विभाग के अधिकारी समुचित प्रबंध करवाएं। आगामी बिजाई सीजन के लिए किसानों की जरूरत के बीज व खाद आदि उनके घर तक पहुंचाए जाने की व्यवस्था की जाए।
आयुक्त ने यह निर्देश आज जिला सभागार में कोरोना नियंत्रण की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों की बैठक के दौरान दिए। उन्होंने कोरोना नियंत्रण के उपायों व आमजन को आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध करवाने के संबंध में किए जा रहे प्रयासों के संबंध में अधिकारियों से विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि आमजन को असुविधा से बचाने के साथ-साथ कोरोना रोग से बचने के लिए जागरूक भी किया जाए।
आयुक्त ने ड्रग कंट्रोल ऑफिसर से जिला में दवाओं, मास्क, सैनेटाइजर्स व अन्य आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होंने स्पष्टï निर्देश दिए कि यदि कोई भी व्यक्ति आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी या मुनाफाखोरी करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत पुलिस में पर्चा दर्ज करवाया जाए। यदि आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी के संबंध में कोई शिकायत मिलती है तो उसके लिए ड्रग कंट्रोल ऑफिसर को जिम्मेदार माना जाएगा।
उन्होंने कहा कि क्वारेंटाइन में रखे गए प्रत्येक व्यक्ति की निगरानी रखी जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि क्वारेंटाइन अवधि पूरी हुए बिना ऐसे व्यक्ति घर से बाहर न निकलें तथा उनसे मिलने कोई व्यक्ति न आए। यदि कोई इन नियमों की उल्लंघना करता है तो उसके खिलाफ पुलिस कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिलावासियों को सोशल डिस्टेंस (आपसी दूरी) बनाए रखने व घर से बाहर न निकलने के संबंध में जागरूक किया जाए तथा जरूरतमंदों तक घर-घर खाद्य सामग्री भिजवाना सुनिश्चित किया जाए। झुग्गी-बस्तियों व गरीब लोगों तक पर्याप्त मात्रा में राशन पहुंचाया जाए। उन्होंने कहा कि विभिन्न प्रकार की हेल्पलाइनों पर आने वाली शिकायतों का विवरण भी प्रतिदिन उपलब्ध करवाया जाए।
आयुक्त ने जिला में आवश्यक वस्तुओं से संबंधित मिलों में उपलब्ध स्टॉक आदि की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसी सभी मिलों को नियमित रूप से चलवाया जाए ताकि आवश्यक वस्तुओं की कमी का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि हम सभी को आपदा के इस समय में एक टीम की भांति मिलकर काम करना है ताकि इससे निपटने में अपेक्षित सफलता मिल सके।
इस अवसर पर उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी, हिसार पुलिस अधीक्षक गंगाराम पूनिया, हांसी पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त विवेक पदम सिंह, नगर निगम की संयुक्त आयुक्त शालिनी चेतल, हिसार एसडीएम डॉ. वेदप्रकाश, हांसी एसडीएम जितेंद्र सिंह, नारनौंद एसडीएम विकास यादव, बरवाला एसडीएम राजेश कुमार व सीटीएम अश्वीर सिंह सहित आपात सेवाओं से संबंधित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।