देश में मर्डर और रेप रेट में दूसरे और किडनैपिंग रेट में तीसरे नंबर पर पहुंचा हरियाणा – हुड्डा

देश में मर्डर और रेप रेट में दूसरे और किडनैपिंग रेट में तीसरे नंबर पर पहुंचा हरियाणा – हुड्डा

बीजेपी-जेजेपी ने स्थापित किया प्रदेश में जंगलराज- हुड्डा

प्रदेश में न विधायक, न पुलिस, न बीजेपी नेता और न ही आम जनता सुरक्षित- हुड्डा

सरेआम हत्या, रेप, लूट और डकैती बने दिनचर्या का हिस्सा- हुड्डा

सरकारी आंकड़े खुद खोल रहे हैं सरकार की पोल- हुड्डा

2 सितंबर, चंडीगढ़ रवि पथ :

बीजेपी-जेजेपी सरकार ने हरियाणा में जंगलराज स्थापित करने का काम किया है। कानून-व्यवस्था की खस्ता हालत को देखकर ऐसा लगता है कि प्रदेश में सरकार नाम की कोई चीज ही नहीं है। यह कहना है पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा का। हुड्डा एनसीआरबी द्वारा ताजा जारी 2021 में हुए अपराधों के आंकड़ों पर प्रतिक्रिया दे रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जारी आंकड़े खुद सरकार की पोल खोल रहे हैं।

नेता प्रतिपक्ष ने बताया कि क्राइम रेट के हिसाब से अगर तुलना करें तो हरियाणा बड़े-बड़े राज्यों को पछाड़ चुका है। एनसीआरबी की रिपोर्ट बताती है कि साल 2021 में 1144 हत्याएं हुई। यानी प्रदेश में रोज 3 से 4 लोगों की हत्या होती है। 3.8 मर्डर रेट के साथ हरियाणा पूरे देश में दूसरे नंबर पर है। हरियाणा का क्राइम रेट यूपी जैसे बड़े राज्य से ढाई गुना ज्यादा है।

रिपोर्ट बताती है कि 1 साल के भीतर हरियाणा में 1716 रेप के मामले सामने आए। यानी प्रदेश में रोज रेप की 5 वारदातें होती हैं। 12.3 रेप रेट के साथ हरियाणा पूरे देश में दूसरे पायदान पर है। इस मामले में हरियाणा का क्राइम रेट यूपी से लगभग 5 गुना ज्यादा है। इसी तरह 2021 में 3724 किडनैपिंग के केस सामने आए। यानी प्रदेश में रोज अपहरण के 10 मामले सामने आते हैं। 12.0 किडनैपिंग रेट के साथ हरियाणा असम और उड़ीसा के बाद पूरे देश में तीसरे पायदान पर है।

अगर अनुसूचित जातियों के विरुद्ध अपराध की बात की जाए तो 1 साल के भीतर 1628 मामले सामने आए। 31.8 क्राइम रेट के साथ 28 राज्यों में हरियाणा छठे स्थान पर है। इसी तरह हरियाणा फ्रॉड के मामले में दूसरे और चोरी के मामले में पूरे देश में चौथे नंबर पर पहुंच चुका है।

हुड्डा ने कहा कि विधायकों को धमकियां मिलने का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा। कांग्रेस विधायक कुलदीप वत्स और सुभाष देशवाल को एकबार फिर धमकियां मिली हैं। कल गुरुग्राम मार्केट कमेटी के पूर्व वाइस चेयरमैन और भाजपा नेता की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या कर दी गई। बीजेपी-जेजेपी ने प्रदेश में ऐसे हालात बना दिए हैं कि आज ना कानून बनाने वाले विधायक सुरक्षित हैं, ना कानून की पालना करवाने वाली पुलिस, ना बीजेपी नेता और ना ही आम जनता सुरक्षित है। प्रदेश में अपराधी बेखौफ हैं और जनता खौफ के साए में जी रही है। सड़क से लेकर विधानसभा तक मुद्दा उठाए जाने के बावजूद सरकार इस तरफ रत्तीभर भी ध्यान नहीं दे रही है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में रिकार्ड बेरोजगारी से हताश युवा लगातार नशे व अपराध के चंगुल में फंस रहे हैं। शहर ही नहीं, गांव-गांव तक नशे का अवैध कारोबार फल-फूल रहा है। हुड्डा ने याद दिलाया कि कांग्रेस सरकार के दौरान उन्होंने कानून-व्यवस्था को दुरुस्त करने और खेलों को बढ़ावा देने पर विशेष जोर दिया था। इसके चलते अपराधी या तो प्रदेश छोड़कर चले गए थे या जेल की सलाखों के पीछे पहुंच गए थे। कानून-व्यवस्था बेहतर होने के चलते प्रदेश में जमकर निवेश और रोजगार सृजन हुआ। प्रदेश के युवाओं का रुझान शिक्षा, करियर और खेलों की तरफ था। लेकिन मौजूदा सरकार की नीति और नाकामी ने प्रदेश के युवा व आने वाली पीढ़ी को बर्बादी की कगार पर पहुंचा दिया है।