नेहरू युवा संगठन से तालमेल स्थापित कर आमजन को जागरूक करें अधिकारी : डॉ सतबीर कादयान

July 29, 2021

नेहरू युवा संगठन से तालमेल स्थापित कर आमजन को जागरूक करें अधिकारी : डॉ सतबीर कादयान

जल शक्ति अभियान को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित

हिसार,   रवि पथ :

सिंचाई विभाग के चीफ इंजीनियर व जल शक्ति अभियान के नोडल अधिकारी डॉ सतबीर कादयान ने बुधवार को वीसी के माध्यम से अभियान की प्रगति की समीक्षा की तथा संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।
चीफ इंजीनीयर ने प्रदेश के सभी अधीक्षक अभियंताओं (सिंचाई)को जिला स्तर पर वॉटर कंर्जवेशन प्लान तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस अभियान से संबंधित सभी प्रकार की तकनीकी जानकारी विभागों के साथ-साथ आम नागरिकों को भी सिंचाई विभाग उपलब्ध करवाएगा। अभियान के तहत रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, जल संरक्षण व जल संचयन जैसे अनेक कार्य किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि संबंधित विभागों के अधिकारी लोगों को जागरूक करने के लिए नेहरू युवा संगठन से तालमेल स्थापित करें। ग्रामीण क्षेत्रों में प्रभात फेरियां, नुक्कड़ नाटक तथा रैलियां भी निकाली जाएं ताकि इस अभियान के लिए निर्धारित किए गए लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सके।
नगराधीश विजया मलिक ने बताया कि जल शक्ति अभियान के तहत संबंधित विभागों द्वारा विभिन्न कार्य करवाए जा रहे हैं। सिंचाई विभाग द्वारा जल शक्ति केंद्र की स्थापना की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि संबंधित विभागों के अधिकारी किसी भी प्रकार की तकनीकी जानकारी प्राप्त करने के लिए सिंचाई विभाग के एसडीओ अंकुश गोयल से संपर्क स्थापित कर सकते हैं। इस अभियान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग तथा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। नगराधीश ने बैठक में उपस्थित सभी विभागों के अधिकारियों को निर्धारित किए गए लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कारगर कदम उठाने के भी निर्देश दिए। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।