लिंग जांच की सूचना देने वाले व्यक्ति को दिया जाएगा 1 लाख रुपये का नगद ईनाम : उपायुक्त

लिंग जांच की सूचना देने वाले व्यक्ति को दिया जाएगा 1 लाख रुपये का नगद ईनाम : उपायुक्त

रेड में सहयोग करने वाली गर्भवती महिला को भी दी जाएगी 25 हजार रुपये की राशि

हिसार, 10 दिसंबर  रवि पथ :

उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी ने कहा है कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत जिले में लिंग जांच की सही समय पर पुख्ता सूचना देने वाले व्यक्ति को 1 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।
वे शुक्रवार को स्थानीय लघु सचिवालय परिसर स्थित वीडियो कॉन्फ्रेंस सभागार में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक ले रही थी। उन्होंने प्रसव पूर्व निदान तकनीक अधिनियम के तहत की जा रही कार्यवाही की समीक्षा करते हुए अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर छापेमारी अभियान में तेजी लाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि अगर कोई भी व्यक्ति कन्या भ्रुण हत्या होने से पहले सूचना देगा, उसको स्वास्थ्य विभाग द्वारा 1 लाख रुपये का नगद इनाम दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा उस गर्भवती महिला को भी 25 हजार रुपये की राशि दी जाएगी, जो इस रेड में सहयोग करेगी। इसकी सूचना महिला एवं बाल विकास विभाग कार्यालय के दूरभाष नंबर 01662-239097 स्वास्थ्य विभाग के मोबाईल नंबर 70278-30251 पर दी जा सकती है।
उपायुक्त ने बैठक में उपस्थित स्वास्थ्य विभाग व महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को लिंगानुपात में बढ़ोतरी करने के लिए भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी सुशीला शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी कुलदीप सिहाग, स्वास्थ्य विभाग से डॉ कामिद मोंगा, मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कुस्तुब इरुकुला आदि उपस्थित थे।