पंचायत विभाग के अधिकारियों को डिप्टी सीएम की दो टूक

August 12, 2021

पंचायत विभाग के अधिकारियों को डिप्टी सीएम की दो टूक

भ्रटाचार कतई सहन नही, दोषी पाए जाने पर जाएगी नौकरी, अधिकारियों से होगी वसूली

सीएम-विंडो पर आने वाली बड़ी शिकायतों की मासिक समीक्षा करेंगे दुष्यन्त

चंडीगढ़, 12 अगस्त रवि पथ –

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि विकास एवं पंचायत विभाग में जिन अधिकारियों के खिलाफ भ्रष्टïाचार से संबंधित कई शिकायतें मिलेंगी, आरोप सही पाए जाने पर उनके खिलाफ निलंबन व वसूली जैसी कठोर कार्रवाई की जाएगी।
डिप्टी सीएम, जिनके पास विकास एवं पंचायत विभाग का प्रभार भी है, ने आज सीएम-विंडो पर विभाग से संबंधित आने वाली शिकायतों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। इस अवसर पर विकास एवं पंचायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अमित झा, मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री भूपेश्वर दयाल, विकास एवं पंचायत विभाग के महानिदेशक श्री आर.सी बिढ़ान, उपमुख्यमंत्री के ओएसडी श्री कमलेश भादू समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
श्री दुष्यंत चौटाला ने विकास एवं पंचायत विभाग में लंबित जांच के मुद्दों पर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए अधिकारियों को चेतावनी दी कि वे ग्रामीण विकास के दौरान किए गई गड़बडिय़ों को कतई सहन नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि भविष्य में वे सीएम-विंडो पर आने वाली बड़ी शिकायतों की मासिक समीक्षा करेंगे। उन्होंने अधिकारियों को विभाग का रिकार्ड जल्द से जल्द ऑनलाइन करने के निर्देश दिए ताकि कोई भी विभागीय अधिकारी रिकार्ड के गायब होने व जलाने आदि के बहाने न बना सके। उन्होंने यह भी कहा कि गड़बडिय़ों की शिकायत की जांच करने वाले वरिष्ठï अधिकारी सबसे पहले संबंधित मुद्दों की फोटो लेगा ताकि बाद में ऐसे मामलों में रिकार्ड या तथ्यों के साथ छेड़छाड़ न हो।
उपमुख्यमंत्री ने ग्रामीण विकास के प्रति अपनी वचनबद्घता दोहराते हुए कहा कि वे लोगों के खून-पसीने की गाढ़ी कमाई को भ्रष्टï लोगों की जेब में नहीं जाने देंगे। उन्होंने कुछ सरपंचों द्वारा विकास कार्यों में की गई गड़बडिय़ों की शिकायत पर सख्त टिप्पणी की और कहा कि कोई भी सरपंच उच्चाधिकारी के साथ मिलीभगत करके गड़बड़ी करता है तो ऐसे सरपंच के साथ अधिकारी से भी रिकवरी की जाएगी।