हरियाणा में वैश्विक महामारी कोरोना के चलते एस्मा लागू किया गया- स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज

हरियाणा में वैश्विक महामारी कोरोना के चलते एस्मा लागू किया गया- स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज

स्वास्थ्य कर्मी अब 6 महीने तक हड़ताल नहीं कर सकेंगे- अनिल विज

चंडीगढ़, 11 जनवरी  रवि पथ –

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री  अनिल विज ने कहा कि आज वैश्विक महामारी कोरोना के चलते हरियाणा में एस्मा लागू कर दिया गया है और स्वास्थ्य कर्मी अब 6 महीने तक हड़ताल नहीं कर सकेंगे तथा इस संबंध में अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।
इस संबंध में आज  विज ने ट्वीट कर कहा कि ‘‘हरियाणा में एस्मा लागू कर दिया गया है, अब 6 महीने तक हड़ताल नहीं कर सकेंगे स्वास्थ्य कर्मी । यह कदम करोना की रोकथाम में बाधा डालने के लिए डॉक्टरों के एक समूह द्वारा हड़ताल पर चले जाने के कारण उठाया गया है’’।

मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि सारा देश कोरोना की लड़ाई लड़ रहा है ऐसे समय में डाक्टरों के एक समूह ने हड़ताल पर जाने की घोषणा करके उस लडाई में बाधा डालने का काम किया है। उन्होंने कहा कि ‘‘हमने जो उनकी मांगें थी, मैंने उसी वक्त स्वीकार करके मुख्यमंत्री के पास तथा अन्य विभागों के पास भेज दी थी, हमारा साकारात्मक रूख था और कल मुख्यमंत्री के साथ बैठक होने के बाद उनकी मांगों की सैंद्धातिंक मंजूरी भी दे दी गई थी’’। उन्होंने कहा कि ‘‘अब कोई नई चीज करनी है तो समय भी लगता है’’। उन्होंने कहा कि सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई और बातचीत करने के लिए डीएस ढेसी व राजीव अरोडा दो घंटे तक इंतजार करते रहें, उनको बता भी दिया गया था कि मुख्यमंत्री ने सैद्धातिंक मंजूरी दे दी गई है लेकिन उन्होंने कहा कि मंजूरी चाहे दे दी है हमने हड़ताल पर जाना ही जाना है। इस पर  विज ने कहा कि ‘‘मुझको लगता है कि इनके पीछे कोई है जो कोरोना के खिलाफ इस लडाई में विघन डालना चाहता है कि इसलिए हमें एस्मा लगाना पडा’’।

एस्मा की अधिसूचना जारी- विज

उन्होंने कहा कि अधिसूचना के अनुसार कोविड मामलों में वृद्धि के कारण आकस्मिक जन स्वास्थ्य स्थिति उत्पन्न हुई है और इस समय स्वास्थ्य विभाग, हरियाणा के कर्मचारियों द्वारा की जा रही किसी भी हड़ताल से सामुदायिक जीवन की सुरक्षा के लिए स्वास्थ्य और आवश्यक सेवाएं गम्भीर रूप से प्रभावित होगी। इसलिए स्वास्थ्य विभाग, हरियाणा की विभिन्न संस्थाओं जैसे राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, खाद्य एवं औषधि प्रशासन, आयुष में संविदा , दैनिक मजदूरी, मानदेय इत्यादि पर नियोजित व्यक्तियों सहित कार्यरत डाक्टरों या अन्य श्रेणी के कर्मचारियों द्वारा हड़ताल का प्रतिषेध करना लोकहित में है तथा हड़ताल का प्रतिषेध आवश्यक किया गया है। इसी प्रकार, उन्होंने कहा कि अब हरियाणा आवश्यक सेवा अनुरक्षण अधिनियम, 1974 ( 1974 का 40 ) की धारा 4-क की उपधारा ( 1 ) के तहत इस आदेश के राजपत्र में प्रकाशन की तिथि से छह मास की अवधि के लिए स्वास्थ्य विभाग, हरियाणा की विभिन्न संस्थाओं अर्थात राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, खाद्य एवं औषधि प्रशासन , आयुष में संविदा दैनिक मजदूरी मानदेय इत्यादि पर नियोजित व्यक्तियों सहित कार्यरत डाक्टरों या अन्य श्रेणी के कर्मचारियों द्वारा की जा रही हड़ताल को प्रतिषेध किया गया हैं।

प्रदेश में रैली, प्रदर्शन, धरना, जुलूस इत्यादि करने के संबंध आदेश जारी-विज

एक अन्य प्रश्न के उत्तर में  विज ने कहा कि सारे प्रदेश में रैली, प्रदर्शन, धरना, जुलूस इत्यादि करने के संबंध आदेश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि जिन प्रदेशों में चुनाव भी है वहां पर भी चुनाव आयोग ने प्रतिबंध लगाए हैं और कोरोना तो सारे देश में हैं, इसलिए हमने यहां पर भी प्रतिबंध लगाए हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा में दो वैक्सीन को लेकर संस्थाओं में प्रवेश के संबंध में बनाए गए नियम की पालना हरियाणा में सख्ती से हो रही है।

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ एक राष्ट्रवादी संगठन हैं- विज

दिग्विजय के ब्यान के संबंध में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ एक राष्ट्रवादी संगठन हैं यहां पर देश के प्रति सम्मान सिखाया जाता है अब जो लोग देश के हित में नहीं सोचते हैं उनको आरएसएस रेड-रेग-टू-ए-बुल नजर आती है इसलिए वे इस प्रकार के ब्यान देते हैं।

नरेन्द्र मोदी ने राजनीति की दिशा बदल दी-विज

पांच राज्यों के चुनाव के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में श्री विज ने कहा कि आज देश का हर आदमी भाजपा व नरेन्द्र मोदी को चाहता है क्योंकि नरेन्द्र मोदी ने राजनीति की दिशा बदल दी है, पहले हमारे देश में भावनाओं की राजनीति होती थी जिसके तहत कभी गरीबी हटाओं का नारा दे दिया जाता था, कभी किसी की मां कर गई, इसलिए वोट डाल दो लेकिन अब केवल ओर केवल विकास की राजनीति की जाती है। उन्होंने कहा कि इतने साल हो गए हमें आजाद हुए, अब भारत का हर व्यक्ति विकास चाहता हैं, तरक्की व उन्नति चाहता हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज केवल भारत के ही नहीं, बल्कि विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता है इसलिए इस प्रदेश में कौन क्या कह रहा है हम उस पर नहीं जाते, प्रजातंत्र हैं सबको बोलने का अधिकार हैं लेकिन हमें भरोसा हैं जब मतदाता मतपेटी या बटन दबाने के लिए जाएगा तो वो भाजपा को वोट देगा।

अपनी कमियांे को छुपाने के लिए दूसरों को दोषी ठहराना केजरीवाल की आदत-विज

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के ब्यान के संबंध में पूछे प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि यहां पर आवश्यकतानुसार पंाबदियां लगाई जा रही हैं, केजरीवाल ने दिल्ली में इसलिए पाबंदियां लगाई है कि उन्होंने पांच चुनावी राज्यों में घूमना है, उनके पास दिल्ली का काम करने का समय ही नहीं हैं। उन्होंने केजरीवाल पर प्रहार करते हुए कहा कि केजरीवाल की एक आदत बन गई है जो ऑन रिकार्ड है कि अपनी कमियांे को छुपाने के लिए दूसरों लोगों को दोषी ठहराना आदत है। उन्होंने केजरीवाल से सवाल करते हुए कहा कि आपको इस प्रकार से इस कोरोना की लडाई को सांझे तौर पर लडने की आवश्यकता है न कि इस प्रकार से आरोप लगाने की जरूरत है।