आदमपुर उप-चुनाव : सामान्य चुनाव पर्यवेक्षक एम मुथु कुमार ने अधिकारियों के साथ चुनाव प्रक्रिया से जुड़े कार्यों की समीक्षा की

आदमपुर उप-चुनाव : सामान्य चुनाव पर्यवेक्षक एम मुथु कुमार ने अधिकारियों के साथ चुनाव प्रक्रिया से जुड़े कार्यों की समीक्षा की

उप-चुनाव के दौरान बनाए जाएंगे दो मॉडल बूथ और एक पिंक बूथ

पीठासीन अधिकारी व वैकल्पिक पीठासीन अधिकारियों की रिहर्सल जीजेयू में 21 अक्टूबर को

हिसार, 20 अक्टूबर रवि पथ :

आदमपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 3 नवंबर को होने वाले उप-चुनाव के दृष्टिïगत सामान्य चुनाव पर्यवेक्षक एम मुथु कुमार ने चुनाव प्रक्रिया से संबंधित कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को अपना कार्य पूरी निष्ठïा एवं लगन के साथ समय पर पूरा करने के निर्देश दिए हैं।
वे वीरवार को लघु सचिवालय स्थित जिला सभागार में नोडल अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। बैठक में नगराधीश एवं उप-जिला निर्वाचन अधिकारी विजया मलिक, आदमपुर विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी व जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी सुभाष चंद्र, जिला परिषद के सीईओ एवं चुनाव प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी प्रीतपाल, एसडीएम जयवीर यादव, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के जोनल प्रशासक जगदीप ढांडा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। चुनाव पर्यवेक्षक ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान किए जाने वाले कार्यों के लिए विभिन्न टीमें गठित की गई हैं। प्रत्येक टीम के अधिकारी एवं कर्मचारी निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित किए गए मापदंडों के अनुसार अपना कार्य करना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि उप-चुनाव के लिए 180 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। सेक्टर ऑफिसर सभी पोलिंग बूथों का निरीक्षण करने के उपरांत रिटर्निंग अधिकारी को अपनी रिपोर्ट देना सुनिश्चित करें। पोलिंग बूथों पर निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाताओं के लिए बिजली, पीने का पानी, रैंप, दरवाजे, खिड़कियां सहित अन्य सभी सुविधाएं मुहैया करवाई जाएं। चुनाव पर्यवेक्षक ने बताया कि उन्होंने विधान सभा क्षेत्र के विभिन्न 25 मतदान केंद्रों का भी निरीक्षण किया है। आदमपुर में उप-चुनाव के दौरान दो मॉडल बूथ और एक पिंक बूथ बनाया जाएगा। चुनाव प्रक्रिया के दौरान ड्यूटी देने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को ईवीएम का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
चुनाव पर्यवेक्षक एम मुथु कुमार ने बताया कि पीठासीन अधिकारी व वैकल्पिक पीठासीन अधिकारियों की रिहर्सल 21 अक्टूबर को प्रात: 9:30 बजे गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के सभागार में आयोजित की जाएगी। माइक्रो-आब्जर्वर को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने विधानसभा क्षेत्र में स्वीप के तहत आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी सुरेंद्र सिंह सैनी को मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। चुनाव पर्यवेक्षक ने दिव्यांग मतदाताओं के लिए किए गए प्रबंधों की समीक्षा करते हुए जिला रैडक्रॉस सोसायटी के सचिव रविंद्र लोहान को व्हील चेयर की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। रैडक्रॉस सचिव ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में 1936 दिव्यांग हैं, जिनके लिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर एक व्हील चेयर तथा दो वॉलिंटियर की ड्यूटी लगाई जाएगी, ताकि प्रत्येक दिव्यांग मतदाता मतदान कर सके। उन्होंने चुनाव प्रक्रिया से जुड़े सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं।