डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला पहुंचे बीकानेर, ईसबगोल के उन्नत बीज और तकनीक हरियाणा के किसानों को उपलब्ध करवाने पर की चर्चा

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला पहुंचे बीकानेर, ईसबगोल के उन्नत बीज और तकनीक हरियाणा के किसानों को उपलब्ध करवाने पर की चर्चा

बीकानेर से हमारा कई पीढ़ियों का नाता, मिलकर आगे बढ़ें हरियाणा और राजस्थान के किसान – डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला

चंड़ीगढ़, 29 जनवरी  रवि पथ :

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने ईसबगोल, मुंगफली, जीरा आदि फसलों की हरियाणा में पैदावार बढ़ाने को लेकर बीकानेर के व्यापारियों और किसानों के साथ चर्चा की है। शनिवार को राजस्थान के बीकानेर पहुंचे डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला का वहां की अनाज मंडी में आढ़तियों ने राजस्थानी पगड़ी पहनाकर स्वागत किया। दुष्यंत चौटाला ने राजस्थान के किसानों और मंडियों के बारे में चर्चा के साथ-साथ हरियाणा में नई फसलों की संभावना पर भी विचार-विमर्श किया।
उपमुख्यमंत्री  दुष्यंत चौटाला ने कहा बीकानेर से उनके परिवार का कई पीढ़ियों का नाता है और चौधरी देवीलाल के समय से यहां उनका आना-जाना है। उन्होंने कहा कि वे इस क्षेत्र के गांव-कस्बों, सामाजिक पहलूओं और खेतीबाड़ी से वाकिफ हैं। मंडी व्यापारियों के साथ करीब एक घंटे की बातचीत में दुष्यंत चौटाला ने बताया कि हरियाणा में मूंगफली, बाजरा समेत कुल तेरह फसलों को समर्थन मूल्य और भावांतर के तहत सहयोग राशि देकर खरीदा जा रहा है। उन्होंने आढ़तियों और किसानों से कहा कि उनकी किसी भी जरूरत को पूरा करने के लिए हरियाणा सरकार की तरफ से जिस भी सहायता की आवश्यकता हो, वह उपलब्ध करवा दी जाएगी।
उपमुख्यमंत्री  दुष्यंत चौटाला ने बताया कि हरियाणा में कुछ साल पहले तक 4 फसलें ही समर्थन मूल्य पर खरीदी जाती थी लेकिन अब 13 फसलें समर्थन मूल्य पर खरीदी जा रही हैं और फल-सब्जियों का भी भावांतर योजना के तहत फायदेमंद दाम दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वे चाहेंगे कि राजस्थान से ईसबगोल, जीरा और मूंगफली के उन्नत बीज हरियाणा के किसानों को भी उपलब्ध करवाए जाएं ताकि वे भी इनकी खेती का फायदा उठा सकें।
बीकानेर से अपने संबंध को याद दिलाते हुए  दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उनका परिवार कई पीढ़ियों से इस क्षेत्र से जुड़ा है। उन्होंने बताया कि वे कुछ साल पहले यहां से बेर का बीज लेकर गए थे जिनके पेड़ काफी अच्छे हुए और बढ़िया फल आया। उन्होंने बीकानेर के किसान भवन को और अच्छा बनाने के लिए अपने निजी कोष से 11 लाख रूपये देने की घोषणा की।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला का बीकानेर अनाजमंडी में व्यापारी रमेश अग्रवाल, चंद्रमोहन अग्रवाल, निरंजन अग्रवाल, नवीन गोदारा, जयकिशन अग्रवाल ने स्वागत किया। इस अवसर पर मोतीलाल सेठिया, हजारीराम तर्ड, हनुमान सिंह कविया, मांगेराम, भंवर गोलिछिया, नवरतन डागा, राहुल सेठिया, जयदलाय डूडी, रामचंद्र ओझा, मांगीलाला स्वामी, अशोक तंवर, सुभाष गोयल, धर्म घोसला, अनूप धनखड़, प्रभु जाखड़ समेत कई व्यापारी, समाजसेवी और प्रबुद्ध नागरिक मौजूद रहे।