कृषि उपकरणों हेतू ऑनलाइन आवेदन आंमत्रित

कृषि उपकरणों हेतू ऑनलाइन आवेदन आंमत्रित

स्मैम स्कीम के तहत कृषि यंत्रों पर दिया जाएगा 50 प्रतिशत तक का अनुदान

हिसार, 21, जनवरी रवि पथ :

जिला कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा वर्तमान वित वर्ष के दौरान व्यक्तिगत श्रेणी के तहत किसानों को अनुदान पर कृषि उपकरण उपलब्ध करवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन आंमत्रित किए गए हैं।
यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा वर्ष 2020-21 के लिए सब मिशन ऑन एग्रीकल्चर मेकेनैजेशन स्कीम के अंतर्गत किसान भाइयों को विभिन्न कृषि यंत्र/मशीनें 40 से 50 प्रतिशत तक के अनुदान पर उपलब्ध करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि स्कीम के अंतर्गत जिले में व्यक्तिगत किसान श्रेणी में सामान्य/लघु/सीमांत/महिला/अनुसूचित जाति के पात्र आवेदकों को 30-स्ट्रॉ बेलर, 30-हेरेक, 30-शर्ब मास्टर/ रोटरी स्लेशर, 2-ब्रीकेट मेकिंग मशीन, 50-ट्रैक्टर चालित पावर वीडर, 10-ट्रैक्टर चलित क्रोप रीपर कम-बाईन्डर, 2-पैडी ट्रान्सप्लान्टर, 50-लैजर लैण्ड लेवलर, 70-स्ट्रा रीपर, 100-ट्रैक्टर चलित स्प्रेयर, 10-रीपर बाइन्डर, 50-मल्टीक्रोप प्लान्टर/मेज प्लान्टर, 5-न्यूमैटिक प्लान्टर, 250-कपास बिजाई मशीन, 100-ट्रैक्टर चलित बूम स्प्रेयर आंबटित करने का लक्ष्य दिया गया है।
योजना के बारे में अधिक जानकारी देते हुए सहायक कृषि अभियंता गोपीराम ने बताया कि यदि इस योजना के तहत लक्ष्य से अधिक आवेदन प्राप्त होते हैं तो लाभार्थी का चयन डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट एग्रीहरियाणासीआरएम डॉट सीओएम पोर्टल पर ऑनलाइन ड्रा के माध्यम से किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त जिन किसानों ने पिछले 4 वर्षो में इन कृषि यंत्रो पर अनुदान लिया है, वे किसान इस स्कीम में उसी यंत्र पर आवेदन करने के लिए पात्र नहीं होंगे। किसान भाई पोर्टल पर उपलब्ध सूचीबद्व निर्माताओं में से अपनी पसंद के निर्माता से मशीन खरीद सकते हैं । एक किसान लाभार्थी अधिकतम 3 विभिन्न प्रकार के कृषि यंत्रों के लिए आवेदन कर सकता है।
उन्होंने कहा कि 2.5 लाख रुपये से कम की कीमत के कृषि यंत्रो के लिए आवेदन करने पर 2 हजार 500 रुपये तथा 2.5 लाख से अधिक की कीमत के कृषि यंत्रो के लिए 5 हजार रुपये का आवेदन शुल्क जमा करवाना अनिवार्य है, जो चयन उपरांत वापिस कर दिया जायेगा ।
इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए किसान उपनिदेशक कार्यालय, सहायक कृषि अभियन्ता, लघु सचिवालय तीसरी मंजिल हिसार या विभाग के कंट्रोल रूम नंबर 18001802117, विभागीय टेलिफोन नंबर 0172-252190 पर किसी भी कार्य दिवस को सुबह 9 से सायं 5 बजे तक संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।