आमजन की समस्याओं और उनके कार्यों को ईमानदारी व तत्परता से निपटाएं अधिकारी : सांसद बृजेंद्र सिंह

आमजन की समस्याओं और उनके कार्यों को ईमानदारी व तत्परता से निपटाएं अधिकारी : सांसद बृजेंद्र सिंह

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक ली, दो अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के दिए निर्देश

हिसार, 03 जनवरी  रवि पथ :

हिसार लोकसभा क्षेत्र से सांसद बृजेंद्र सिंह ने कहा है कि आमजन की समस्याओं और उनके कार्यों को सभी अधिकारी तत्परता से लें। सरकारी विभागों में आने वाले आमजन के साथ मधुर व्यवहार किया जाए और गरीबों की मदद के लिए पूरी संवेदनशीलता से कार्य किया जाए। वे सोमवार को स्थानीय लघु सचिवालय परिसर स्थित सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी लोगों के कार्य सकारात्मक सोच के साथ पूरा करना सुनिश्चित करें तथा बिना किसी ठोस कारण के कार्य को टालने का प्रयास न करें। संबंधित विभागों द्वारा जनहित के कल्याणार्थ क्रियान्वित की जा रही योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियों को मुहैया करवाना सुनिश्चित किया जाए। विकास कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं है, इसलिए संबंधित विभागों के अधिकारी योजनाबद्ध ढंग से पूरी पारदर्शिता के साथ विकास कार्यों को पूरा करवाना सुनिश्चित करें।
सांसद ने बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारियों को कड़ी हिदायत दी कि वे अपनी रिपोर्ट पूरे ब्यौरा के साथ लेकर आना सुनिश्चित करें। उन्होंने बैठक से अनुपस्थित काडा विभाग तथा सही आंकड़े प्रस्तुत न करने पर नगर निगम के संबंधित अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। सांसद ने भारत संचार निगम द्वारा जिले के विभिन्न स्थानों पर शुरू की गई हॉटस्पॉट तथा वाईफाई की सुविधा के लिए संबंधित एसडीएम को जांच करने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे एवं कोविड-19 की तीसरी लहर के दृष्टिïगत संसाधानों का समुचित प्रबंध करने की हिदायत दी और कहा कि दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे मामलों के मद्घेनजर वैश्विक महामारी को गंभीरता से लेते हुए सरकार द्वारा निर्धारित किए गए मापदंडों का पूरी तरह से पालना करना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने बैठक में महात्मा गांधी राष्टï्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी कार्यक्रम, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, राष्टï्रीय शहरी व ग्रामीण आजीविका मिशन, स्वच्छ भारत मिशन, ठोस तरल अपशिष्टï प्रबंधन, एमपी लैड, प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, सर्व शिक्षा अभियान, मिड-डे-मील, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, ई-राष्टï्रीय कृषि बाजार सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की और संबंधित विभागों के अधिकारियों को क्रियान्वयन बारे आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।
उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी ने सांसद बृजेंद्र सिंह का स्वागत करते हुए विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन बारे जो दिशा-निर्देश दिए गए हैं, उनका संबंधित विभागों के अधिकारी पूरी तरह से पालना करना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर बरवाला के विधायक जोगीराम सिहाग, हिसार के मेयर गौतम सरदाना, नगर निगम आयुक्त अशोक कुमार गर्ग, सभी एसडीएम, सीईओ डीआरडीए व संबंधित विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।