स्वच्छ भारत अभियान के तहत 1 से 31 अक्टूबर तक आयोजित होंगे कार्यक्रम : अतिरिक्त उपायुक्त

स्वच्छ भारत अभियान के तहत 1 से 31 अक्टूबर तक आयोजित होंगे कार्यक्रम : अतिरिक्त उपायुक्त

रवि पथ न्यूज़ :

ग्रामीण क्षेत्रों में युवा कल्बों तथा शहरी क्षेत्रों में नेहरू युवा केंद्र एवं एनएसएस के विद्यार्थियों की रहेगी विशेष भूमिका
खंड स्तर पर सबसे अधिक प्लास्टिक एकत्रित करने वाले 3 गावों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।
हिसार, 30 सितंबर।
अतिरिक्त उपायुक्त स्वप्निल रविंद्रा पाटिल ने कहा कि जिले में नेहरू युवा केंद्र द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के तहत 1 से 31 अक्टूबर तक ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित किए जाने वाले इस अभियान में जिला प्रशासन, सामाजिक संगठनों, स्वयं सेवी संस्थाओं तथा जन प्रतिनिधियों की अहम भूमिका रहेगी।
अतिरिक्त उपायुक्त नेहरू युवा केंद्र द्वारा स्थानीय वीडियो कॉन्फ्रेंस सभागार में वीरवार को स्वच्छ भारत अभियान के तहत आयोजित की गई बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने बताया कि इस अभियान के दौरान जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में इस अभियान के तहत प्रत्येक गांव से प्लास्टिक एकत्रित करके संबंधित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालयों में इक्कठा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि खंड स्तर पर सबसे अधिक प्लास्टिक एकत्रित करने वाले 3 गावों को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि नेहरू युवा केंद्र एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत 1 से 31 अक्टूबर तक शहर में विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित करके लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस अभियान को गति देने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों की भी ड्यूटी लगाई गई हैं। नेहरू युवा केंद्र के प्रभारी नरेंद्र यादव ने बताया कि इस अभियान को गति देने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में युवा कल्बों एवं स्कूली विद्यार्थियों तथा शहरी क्षेत्रों में एनएसएस के विद्यार्थी, विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा अनेक सामाजिक संगठनों से जुड़े व्यक्ति लोगों को जागरूक करेंगे।
इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी कुलदीप सिहाग, कार्यक्रम अधिकारी सुशीला शर्मा, रेडक्रॉस सचिव रविंद्र लोहान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।