सक्षम युवाओं के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित

सक्षम युवाओं के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित

हिसार, 12 जनवरी रवि पथ :

उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी के मार्गदर्शन में चलाए जा रहे केयरवैल प्रोजेक्ट को गति देने के लिए बुधवार को स्थानीय लघु सचिवालय परिसर स्थित जिला सभागार में सक्षम युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया।
केयरवैल प्रोजेक्ट के नोडल अधिकारी एवं जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ दलबीर सैनी ने बताया कि प्रोजेक्ट के तहत केयर गिवर से संबंधित कार्य किए जाएंगे। उपायुक्त के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा सुशासन दिवस पर आयोजित किए गए राज्य स्तरीय कार्यक्रम में अवॉर्ड प्रदान किया गया है। प्रोजेक्ट के तहत सक्षम युवाओं को बुजुर्गों के घर-घर जाकर उनकी समस्याओं का ब्यौरा व्हाट्सएप ग्रुप पर डालना है। कोविड प्रोटोकॉल के तहत सक्षम युवा इस कार्य को अपने गांव में ही करेंगे। सक्षम युवा प्रोजेक्ट के साथ-साथ कोविड वैक्सीनेशन के बारे में भी लोगों को जागरूक करें, ताकि संक्रमण के प्रभाव से बचा जा सके। उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट के तहत वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जिन बुजुर्गों ने आवेदन किया था। उनकी पेंशन बना दी गई है।
जिला सूचना विज्ञान अधिकारी एमपी कुलश्रेष्ठ ने सक्षम युवाओं को तकनीकी जानकारी देते हुए बताया कि प्रोजेक्ट के तहत सरहानीय कार्य करने वाले सक्षम युवाओं को जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त सक्षम युवाओं के कार्य अवधि में भी बढ़ोतरी की जाएगी।
वरिष्ठ चिकित्सक डॉ सुभाष खतरेजा ने बताया कि प्रोजेक्ट के तहत चिन्हित किए गए व्यक्तियों को विभाग द्वारा स्वास्थ्य संबंधी सभी प्रकार की सुविधाएं सुलभ करवाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत एएनएम, आशा वर्कर व चिकित्सकों को निर्देश दिए गए हैं कि वे बुजुर्ग व्यक्तियों को प्राथमिकता देते हुए उनकों चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाना सुनिश्चित करें। डॉ पवन एवं डॉ सन्नी ने भी सक्षम युवाओं को बुजुर्गों की देखभाल करने से संबंधित जानकारी दी।
मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कुस्तुभ इरुकुला ने बताया कि प्रोजेक्ट के तहत रैडक्रॉस सोसायटी के माध्यम से बुजुर्ग व्यक्तियों को उनकी आवश्यकता के अनुसार ट्राई साइकिल, व्हीलचेयर, बैसाखी, कानों की मशीन सहित अनेक सहायक उपकरण भी उपलब्ध करवाएं जाएंगे। इस अवसर पर विभिन्न सक्षम युवा उपस्थित थे।