भगवान धन्वन्तरि जयंती के उपलक्ष्य में स्थानीय राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक विद्यालय में निशुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित

भगवान धन्वन्तरि जयंती के उपलक्ष्य में स्थानीय राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक विद्यालय में निशुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित

शिविर में 348 मरीजों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई गई

हिसार, 03 नवंबर  रवि पथ :

आयुष विभाग द्वारा भगवान धन्वंतरि जयंती के उपलक्ष्य में स्थानीय राजकीय मॉडल संस्कृति प्राथमिक विद्यालय में निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी धनपत राम ने मुख्यतिथि के रूप में शिरकत की। शिविर में 348 मरीजों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई गई
जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि आयुर्वेद एक प्राचीन पद्धति है और व्यक्ति इस पद्धति को अपने जीवन में अपनाकर शरीर को स्वस्थ रख सकता है। उन्होंने आयुर्वेद जीवन शैली को अपनाने के साथ-साथ ऑग्रेनिक व शुद्ध आहार लेने की आवश्यकता पर भी बल दिया। उन्होंने स्कूल में बच्चों के लिए तैयार किए जाने वाले मिडडे मील को भी आयुर्वेद की पद्धति/सिद्धांत के आधार पर भोजन तैयार करने के भी निर्देश दिए।
जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ धर्मपाल ने आयुर्वेद फॉर पोषण पर सभी प्रशिक्षुओं व मरीजों को आयुर्वेद के आहार-विहार, खानपान विरुद्ध आहार के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में डॉ. दिपेन्द्र कौर, डॉ. रामरती, डॉ. विमल प्रकाश ने भी आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति के अनुसार खानपान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर मुख्याध्यापक जयवीर सोनी, आयुष विभाग से डॉ. मुकेश, डॉ. दलीप प्रकाश, डॉ. प्रवीन, डॉ. सुनीता पूनिया, डॉ. विनोद बंसल, डॉ सुनिता बेरवाल, फार्मासिस्ट जोगेन्द्र सिंह, वेद प्रकाश, संदीप पंवार, पवन, विजयन्त, राजेश, अनिल, रविन्द्र, शैफाली, सरोज, अरूणा, सीमा आदि उपस्थित रहें।