शिक्षा बोर्ड द्वारा हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए 30 नवम्बर तक बढ़ाई ऑनलाइन आवेदन की तिथि-बोर्ड अध्यक्ष

शिक्षा बोर्ड द्वारा हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए 30 नवम्बर तक बढ़ाई ऑनलाइन आवेदन की तिथि-बोर्ड अध्यक्ष

भिवानी, 24 नवम्बर, 2021 रवि पथ  :

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा निदेशालय, सैकेण्डरी शिक्षा, हरियाणा के निर्देशानुसार अध्यापक पात्रता परीक्षा का आयोजन 18 व 19 दिसम्बर, 2021 को करवाया जा रहा है।
इस आशय की जानकारी देते हुए बोर्ड अध्यक्ष प्रो० (डॉ.) जगबीर सिंह एवं सचिव श्री कृष्ण कुमार, ह०प्र०से० ने आज यहाँ जारी एक प्रेस वक्तव्य में जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाईन आवेदन/शुल्क भरने की अंतिम तिथि 25 नवम्बर, 2021 निर्धारित की गई थी, जिसे बढ़ाकर 30 नवम्बर, 2021 कर दिया गया है।
बोर्ड अध्यक्ष ने आगे बताया कि अभ्यार्थियों द्वारा पंजीकृत आवेदन के विवरणों में अपने नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्मतिथि, लिंग, जिला का नाम, आधार नम्बर एवं और लेवल 2 व 3 में विषय के चयन में 01 दिसम्बर से 03 दिसम्बर, 2021 तक ऑनलाइन सुधार/शुद्धि कर सकते हैं। इसके पश्चात ऑनलाईन आवेदन एवं शुद्धि की अनुमति नहीं होगी तथा इस सन्दर्भ में कोई प्रार्थना स्वीकार नहीं की जाएगी।
उन्होंने बताया कि लेवल, जाति वर्ग एवं शारीरिक रूप से चुनौतीपूर्ण (Physically Challenged) विकल्प में कोई परिवर्तन/सुधार/ शुद्धि करने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने बताया कि यदि कोई अभ्यर्थी एक लेवल के लिए एक से अधिक आवेदन करता है तो उसका आवेदन/अभ्यर्थिता रद्द कर दी जायेगी।
उन्होंने आगे बताया कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के प्रमाण-पत्रों की वैधता स्कूल शिक्षा विभाग, हरियाणा सरकार के आदेश 25 सितम्बर, 2020 अनुसार इनके जारी होने से सात वर्ष तक है। आजीवन वैधता बारे अभी कोई निर्णय प्राप्त नहीं हुआ है। सीटीईटी के प्रमाण-पत्रों के आजीवन वैध होने बारे कोई अधिकारिक सूचना प्राप्त नहीं हुई है। इसलिए इच्छुक अभ्यर्थी इस बारे कोई संदेह में न रहें और समय रहते ही एचटेट-2021 के लिए आवेदन करें। हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा-2021 हेतु ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जारी है।
बोर्ड सचिव ने बताया कि अभ्यर्थी नवीनतम जानकारी/अपडेट के लिए बोर्ड वेबसाइट www.bseh.org.in का नियमित अवलोकन करते रहें ताकि किसी भी महत्वपूर्ण व अति-आवश्यक जानकारी/सूचना से वंचित न रह जाएं।