फसल अवशेष प्रबंधन स्कीम के तहत लाल व पिला जोन में आने वाले किसान कृषि यंत्रों के लिए 25 सितंबर तक करें आवेदन : एसडीएम।

फसल अवशेष प्रबंधन स्कीम के तहत लाल व पिला जोन में आने वाले किसान कृषि यंत्रों के लिए 25 सितंबर तक करें आवेदन : एसडीएम।

हांसी, 21 सितंबर  रवि पथ :

फसल अवशेष प्रबंधन स्कीम 2021-22 के तहत लाल व पीला जोन में आने वाले गांव के किसान 25 सितंबर तक कृषि यंत्र प्राप्त करने के लिए कृषि एवं कल्याण विभाग के पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं।
एसडीएम डॉ जितेंद्र सिंह अहलावत ने मंगलवार को उक्त जानकारी देते हुए बताया कि लाल व पीला जोन में आने वाले किसान जो किसी कारणवश कृषि यंत्रों के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे। अब ऐसे किसान अनुदान के लिए www.agriharyanacrm.com पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिले के अनुसूचित जाति के किसान भी व्यक्तिगत व हायरिंग सेंटर श्रेणी में आवेदन कर सकते हैं। व्यक्तिगत श्रेणी में कृषि यंत्रों को किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। इसी प्रकार से किसानों की सरकारी पंजीकृत किसान समिति एफपीओ तथा पंचायत द्वारा कस्टम हायरिंग सेंटर साबित करने पर 80 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। किसान सूचीबद्ध कृषि यंत्र मोलभाव करके खरीद सकते हैं। कृषि यंत्र व सूची विभागीय पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है।
एसडीएम ने बताया कि जो किसान स्ट्रा बेलर से बैल बनाकर पराली प्रबंध करना चाहते हैं, उनको सरकार द्वारा एक हजार प्रति एकड़ के हिसाब से अनुदान उपलब्ध करवाया जाएगा। फसल अवशेष जलाने से भूमि की उर्वरा शक्ति पर प्रतिकूल असर पड़ता है। उन्होंने धान की फसल उगाने वाले किसानों से अपील की है कि वे पराली का प्रयोग पशु चारे के रूप में करें।