एचएयू के होम साइंस कॉलेज ने गांव बुड़ाक में पोषण माह के तहत आयोजित किए विभिन्न प्रशिक्षण

September 14, 2021

एचएयू के होम साइंस कॉलेज ने गांव बुड़ाक में पोषण माह के तहत आयोजित किए विभिन्न प्रशिक्षण

हिसार 14 सितंबर  रवि पथ :

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार का इंदिरा चक्रवर्ती गृह विज्ञान महाविद्यालय ग्रामीण महिलाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित कर रहा है। इसके लिए कॉलेज की ओर से ग्रामीण महिलाओं के लिए विभिन्न तरह के प्रशिक्षण भी आयोजित किए जा रहे हैं। महाविद्यालय की ओर से सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। गांव बुड़ाक में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली द्वारा आर्थिक सहायता प्राप्त राष्ट्रीय कृषि विज्ञान परियोजना के तहत महाविद्यालय के खाद्य एवं पोषण विभाग की ओर से राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जा रहा है। इस दौरान ग्रामीण महिलाओं को बाजरे के मूल्य संवर्धित उत्पाद बनाने जिसमें बाजरे के लड्डू बनाना, बाजरे की सेव, बिस्किट व केक आदि बनाना सिखाया गया। इस दौरान महिलाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए भी प्रेरित किया गया। साथ ही लघु उद्योग स्थापित करने के विभिन्न आयामों से अवगत कराया गया।
आयोजित कराई विभिन्न प्रतियोगिताएं
महाविद्यालय की अधिष्ठाता डॉ.बिमला ढांडा ने बताया कि ये प्रशिक्षण महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रहे हैं। महाविद्यालय की वैज्ञानिका महिलाओं को खाद्य पदार्थों के मूल्य संवर्धन के अलावा विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण देती हैं।
उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय पोषण माह के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक बुड़ाक में विद्यार्थियों के बीच पौष्टिक रेसिपी, स्लोगन व पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया गया। डॉ. नीता कुमारी ने बताया कि प्रशिक्षण से ज्ञान हासिल कर ग्रामीण महिला सुमन व संदीप कौर ने कृषि मेले के दौरान खाद्य पदार्थों जैसे पौष्टिक आलू बोड़ा व पौष्टिक ब्रेड पकौड़े की स्टॉल लगाकर एक उदाहरण पेश किया जिसमें अन्य महिलाओं को भी प्रेरणा मिली। इन प्रशिक्षणों के दौरान खाद्य एवं पोषण विभाग की अध्यक्षा डॉ. संगीता चहल सिंधु, डॉ. उर्वशी नांदल, डॉ. ईला रानी, पंजाब नेशनल बैंक से विनायक कुमार भटनागर, स्कूल प्रिंसीपल गायत्री फोगाट आदि मौजूद रहे।