कृषि मंत्री ने हिसार अनाज मंडी का किया औचक निरीक्षण

April 21, 2023

कृषि मंत्री ने हिसार अनाज मंडी का किया औचक निरीक्षण

हिसार, 21 अप्रैल रवि पथ :

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने शुक्रवार को हिसार अनाज मंडी का औचक निरीक्षण करते हुए सरसों व गेहूं के खरीद कार्यों की जानकारी ली और फसल खरीद के अभी तक के आंकड़ों को जांचा। इस दौरान उन्होंने किसानों व आढ़तियों की समस्याओं को भी सुना।
उन्होंने कहा कि किसानों व आढ़तियों को किसी प्रकार की भी कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी। अधिकारियों को सख्त हिदायत देते हुए उन्होंने कहा कि किसानों को फसल बिक्री में कोई दिक्कत न आए और न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसल खरीद करना सुनिश्चित किया जाए। कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार किसानों का एक-एक दाना खरीद कर उनका पैसा उनके खाते में डालेगी, किसानों को किसी प्रकार की भी कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है। किसानों को मूलभूत सुविधाएं अनाज मंडी में मिले इसको लेकर भी कृषि मंत्री ने अधिकारियों को मंडी में पानी की व्यवस्था, किसानों को धूप से बचाने के लिए छांव की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
कृषि मंत्री ने मंडियों में आढ़तियों से बातचीत के दौरान फसल के उठान व लदान के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि खरीद की गई फसल का उठान तुरंत किया जाए। मंडियों में गेहूं लाते समय किसानों को किसी प्रकार की असुविधा न हो और किसानों को उनकी फसल का समय पर भुगतान किया जाये। यदि किसी अधिकारी की लापरवाही मिली तो उसकी जवाबदेही तय होगी। इस अवसर पर पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि इस बार प्रदेश की मंडियों में गेहूं व सरसों की रिकार्ड आवक होने की उम्मीद है। मंडी अधिकारियों को हिदायत दी गई है कि फसल खरीद, उठान कार्य तथा किसानों को भुगतान उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। खराब मौसम के चलते प्रभावित हुई फसलों के संबंध में उन्होंने कहा कि किसानों को हुए नुकसान का मुआवजा मई महीने से वितरित करना आरंभ कर दिया जाएगा। इस अवसर पर डीडीए विनोद फोगाट सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Tags: , ,