राज्य स्तरीय कोविड निगरानी समिति ने व्यापक दिशा-निर्देश जारी किए

April 28, 2021

राज्य स्तरीय कोविड निगरानी समिति ने व्यापक दिशा-निर्देश जारी किए

मैक्रो कंटेनमैंट जोन में कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करवाया जाएगा।

हिसार, 28 अप्रैल   रवि पथ :

जिले में मैक्रो कंटेनमैंट जोन में कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करवाया जाएगा। कोरोना महामारी को लेकर विभिन्न प्रबंधों को और अधिक दुरूस्त करते हुए सभी संभव कदम उठाए जाएंगें। इसके लिए जिला स्तरीय कोविड निगरानी समिति प्रबंधों को सुनिश्चित करेगी। इस समिति में विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव भी शामिल होगें। राज्य स्तरीय कोविड निगरानी समिति ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से इस दिशा में व्यापक दिशा-निर्देश भी जारी किए है। वीडियो कांफ्रेसिंग में उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी, डीआईजी बलवान सिंह राणा व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
जिला उपायुक्त , पुलिस व अन्य अधिकारियों को निर्देश देते हुए स्वास्थ्य एवं गृहमंत्री अनिल विज ने जिले के सभी निजी व सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन बैडस, ऑक्सीजन भंडारण की क्षमता तथा वेंटिलेटर सहित अन्य जरूरतों का बेहतर प्रबंधन करने को कहा है। धारा 144 का भी सख्ती से पालन करने के आदेश दिए गए हैं। डायल-112 की 20-20 गाडियां भी हर जिले में भेजी जा रही हैं, जिनका जरूरत के अनुसार उपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कोविड मरीज को बचाने का हर संभव प्रयास करना है। दुर्भाग्यवश जिस मरीज की कोविड के कारण मृत्यु हो जाती है उसका अंतिम संस्कार कोविड प्रोटोकॉल के तहत उसी दिन करवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करेें। होम आइसोलेशन के मरीजों की घर पर जाकर नियमित जांच कराने की व्यवस्था करते हुए उन्हें दवाइयां, आयुष किट और अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवाई जाएं। मरीजों को नियमित परामर्श के लिए चिकित्सकों के नाम एवं फोन नम्बर भी उपलब्ध करवाएं जाएं ताकि कोविड मरीज उनसे सम्पर्क कर सकें। जिले के सभी उद्योगों से ऑक्सीजन सिलेंडर एकत्र कर अधिक से अधिक ऑक्सीजन का भंडारण किया जाए। गृहमंत्री ने सभी निजी व सरकारी अस्पतालों में सुरक्षा व्यवस्था बनाते हुए बैड क्षमता बढ़ाने को कहा है। उन्होंने बताया कि राज्य के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों में क्रिटिकल कोरोना केयर सैंटर बनाए जा रहे हैं।

चिकित्सकों की कमी को दूर करने के लिए मेडिकल महाविद्यालयों में पढ़ रहे करीब 1400 पीजी और एमबीबीएस अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को तुरन्त जिलों में लगाया जाएगा। भारतीय मेडिकल संघ से भी चिकित्सक भेजने की अपील की गई है। मुख्यसचिव विजय वर्धन व अन्य वरिष्ठï अधिकारियों ने वीडियो कांफ्रेंस में अवगत करवाया कि जिलों में उद्योगों को मेडिकल ऑक्सीजन लाईसैंस के लिए आवेदन करने के बाद 24 घंटे में जरूरी कार्यवाही की जाएगी। राज्य के सरकारी अस्पतालों में वेंटीलेटर की संख्या 94 से बढाकर 141 कर दी गई है। कोविड मरीजों को अस्पतालों में दाखिल करने व डिस्चार्ज करने के नियम भी जल्द जारी किए जाएंगे।