किसानों को पर्याप्त सिंचाई जल की उपलब्धता को लेकर डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने सिंचाई विभाग व कमांड एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी के अधिकारियों की बैठक ली

April 5, 2021

किसानों को पर्याप्त सिंचाई जल की उपलब्धता को लेकर डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने सिंचाई विभाग व कमांड एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी के अधिकारियों की बैठक ली

विभिन्न परियोजनाओं के निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए

हिसार, 05 अप्रैल रवि पथ :

हिसार जिले में फसल सिंचाई के लिए जल की उपलब्धता को बढ़ाने हेतू जलापूर्ति ढ़ाचें की क्षमता को बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। बरसात के समय में यमुना नदी का अतिरिक्त पानी हांसी व नरवाना ब्रांच के माध्यम से लाने की व्यापक कार्ययोजना बनाई गई है। इसके तहत बरवाला ब्रांच सहित अन्य नहरों, रजबाहों तथा माईनर इत्यादि का पुनरूद्घार व मरम्मत का कार्य कर जलापूर्ति क्षमता को बढ़ाया जा रहा है।
जिले के किसानों को पर्याप्त सिंचाई जल की उपलब्धता को लेकर डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा द्वारा सोमवार को बुलाई गई समीक्षा बैठक के दौरान सिंचाई विभाग व कमांड एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इस दौरान डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने जिले में चल रही सिंचाई परियोजनाओं की प्रगति रिपोर्ट ली। अधिकारियों ने उन्हें अवगत करवाया कि न्यू सिवानी फीडर के निर्माण कार्य के लिए एक हिस्से का टेंडर किया जा चुका है। ओपी जिंदल माईनर के कार्य के लिए प्रॉजेक्ट तैयार कर मुख्यालय भेजा गया है। इसी प्रकार से सरसाना-बासड़ा-3 सिंचाई परियोजना को लेकर भी आगामी कार्यवाही की जा रही है। डिप्टी स्पीकर ने इन परियोजनाओं के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।


डिप्टी स्पीकर ने सिंचाई व काडा विभाग के अधिकारियों से कहा कि कुछ इलाकों में फसलों के लिए पर्याप्त सिंचाई जल उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। भेरियां माईनर-कैमरी माईनर तथा मिरकां माईनर हैड-बालसमंद सब-माईनर में तकनीकी खामियां हैं। भिवानी रोहिल्ला पुलिया के नीचे पाईप दूरूस्त करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अक्सर यह देखा जाता है कि बिजली कट लगने के बाद नहरी विभाग पंप सैट चलाने में काफी देरी कर रहा है। इस कारण से जिस किसान का सिंचाई जल का समय निर्धारित है। वह इससे वंचित रह जाता है और फिर उसे अपनी अगली बारी का इंतजार करना पड़ता है। इसलिए बिजली कट लगने के साथ ही पंप सैट शुरू किए जाएं ताकि किसानों का नुकसान न हो। इस दौरान डिप्टी स्पीकर ने सिंचाई परियोजना के कार्यों में तेजी को लेकर मुख्यालय अधिकारियों से भी बात की। इस अवसर पर हरियाणा पिछड़ा वर्ग आयोग के चेयरमैन सतबीर वर्मा, अशोक मित्तल, सुभाष कुन्डू, सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता जसमेर सिंह, अधीक्षण अभियंता काडा एचएस नैन सहित संबंधित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।