कोरोना से डर लगता है तो फोन पर मनोवैज्ञानिकों से ले सकते हैं नि:शुल्क परामर्श

कोरोना से डर लगता है तो फोन पर मनोवैज्ञानिकों से ले सकते हैं नि:शुल्क परामर्श
गुजवि के मनोविज्ञान के प्रोफेसर व जाने-माने साइकेट्रिस्ट दूर कर रहे लोगों का भय
हिसार, 25 मार्च रविि पथ
कोरोना वायरस और इससे उत्पन्न रोग को लेकर डरे लोगों के मन से इसका भय निकालने के लिए गुजवि के मनोविज्ञान के प्रोफेसर डॉ. संदीप राणा (9255110772) व शहर के जाने-माने साइकेट्रिस्ट डॉ. नरेंद्र गुप्ता (9896129977) तथा डॉ. बीर सिंह यादव (9996027370) आमजन को फोन पर नि:शुल्क परामर्श दे रहे हैं।
प्रोफेसर डॉ. संदीप राणा ने बताया कि किसी बीमारी विशेष के संबंध में आसपास व मीडिया में चल रहे समाचारों को देखकर कई लोगों के मन में डर बैठ जाता है जिससे उबारने के लिए उन्हें मनोवैज्ञानिक के माध्यम से परामर्श देने की आवश्यकता होती है।
यही कोरोना रोग को लेकर भी हो रहा है। पिछले कुछ दिनों से कोरोना को लेकर भयभीत लोगों के फोन आ रहे हैं जिन्हें मनोवैज्ञानिक ढंग से इस डर से बाहर निकाला जा रहा है। उन्होंने बताया कि मेरे अतिरिक्त शहर के जाने माने मनोवैज्ञानिक भी लोगों की काउंसलिंग कर रहे हैं।
उन्होंने आमजन से आह्वान किया है कि कोरोना से डरने की जरूरत नहीं है बल्कि कुछ सावधानियां बरतने और अपने परिवार का ध्यान रखने की आवश्यकता है। पहले भी इस प्रकार की त्रासदियों आईं हैं लेकिन मानव ने अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति से उन पर काबू पाया है। इसी प्रकार हम सरकार और प्रशासन द्वारा जारी हिदायतों व निर्देशों की अनुपालना करके अपने साथ साथ दूसरों को भी इस बीमारी से बचा सकते हैं।